भागलपुर : मल्टीलेवल पार्किंग परिसर में चार्ज होगी ई-स्कूटी और कार

Screenshot 20240522 094439 Instagram

भागलपुर : स्मार्ट सिटी योजना से बनाए गए मल्टीलेवल पार्किंग में इलेक्ट्रिक स्कूटी और कार भी चार्ज हो सकेगी। पार्किंग को संचालित करने वाली कंपनी यहां ई-स्कूटी और कार चार्जिंग के लिए तीन प्वाइंट बनाएगी। लोगों को जुलाई से इसकी सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। कंपनी मल्टीलेवल पार्किंग में गाड़ियों को पार्क करने वालों के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

कचहरी चौराहे पर मल्टीलेवल पार्किंग की विधिवत शुरुआत हो चुकी है। पार्किंग शुल्क भी तय कर दिया गया है। दोपहिया वाहनों के लिए 20 रुपये और चारपहिया वाहनों के लिए 30 रुपये पहले तीन घंटे के लिए निर्धारित किया गया है। यहां मासिक, त्रैमासिक, छमाही और वार्षिक पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। फिलहाल यहां काफी कम संख्या में गाड़ियां लग रही हैं। रविवार के दिन गाड़ियों की संख्या में इजाफा होता है। वहीं अभी एक चारपहिया महीने के हिसाब से पार्क हो रही है।

मल्टीलेवल पार्किंग को बनाने वाली गुजरात की कंपनी जैनम इंजीनियरिंग प्राइवेट लि. की ओर से आने वाले समय में इलेक्ट्रिक स्कूटी और कारों की पार्किंग की संभावना को देखते हुए यहां ऐसे वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट बनाने का निर्णय लिया है। कंपनी इस मल्टीलेवल पार्किंग को पूरी तरह शीशे से पैक करने की तैयारी भी कर रही है। ताकि आंधी-पानी के दौरान गाड़ियों को नुकसान नहीं पहुंचे। साथ ही कंपनी पार्किंग परिसर को फूलों आदि से सजाकर आकर्षक बनाने वाली है।

कंपनी के मैनेजर राकेश कुमार ने बताया कि परिसर में इलेक्ट्रिक स्कूटी और कारों की चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। तीन चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। जुलाई तक यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। स्मार्ट सिटी के पीआरओ पंकज कुमार ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग परिसर में कंपनी को इलेक्ट्रिक बाइक और कारों के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाना है। कंपनी की ओर से इसके लिए तैयारी की जा रही है।

बाहर से आकर रहने वालों के लिए रहेगा फायदेमंद

बचत के लिहाज से अब कई लोग ई-स्कूटी और कार खरीद रहे हैं। शहर में काफी संख्या में लोग बाहर से आकर किराए के मकान में रहते हैं। इनमें से कई लोग ई-स्कूटी खरीदने की इच्छा भी रखते हैं, लेकिन चार्जिंग के लिए बिजली बिल के लिए मकान मालिक पर निर्भरता की वजह से नहीं खरीदते हैं। ऐसे लोगों के लिए शहर में बनने वाला ई-चार्जिंग प्वाइंट काफी मददगार साबित होगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts