भागलपुर में आज भारी बारिश के आसार

GridArt 20240801 172952103

भागलपुर-बांका से सटे झारखंड में चक्रवाती परिसंचरण डिप्रेशन में बदल गया है। जिससे बीते 24 घंटे से जिले में तेज हवाओं संग झमाझम बारिश हो रही है। इस बारिश के कारण दिन के तापमान में भारी गिरावट आई है और दिन-रात का मौसम सुहाना हो चला है।मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो यह शुक्रवार की रात में और सक्रिय हो जाएगा, जिससे मुंगेर व बांका जिले में अति भारी बारिश और भागलपुर व खगड़िया में भारी बारिश होगी। बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां 12.9 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पूर्वी हवाएं चली तो इन हवाओं संग झूम के बादल बरसे।

इस बारिश को मौसम विभाग के पैमाने पर 46.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी। वहीं इस दौरान दिन का पारा 5.0 डिग्री सेल्सियस व रात का पारा 2.8 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से 4.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य तापमान से 0.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत रही आर्द्रता शाम साढ़े पांच बजे तक कम होकर 95 प्रतिशत पर आ गई।

30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. बीरेंद्र कुमार ने बताया कि तीन अगस्त को बेगूसराय, मुंगेर व बांका में बहुत भारी वर्षा तो समस्तीपुर, खगड़िया व भागलपुर जिले के एक-दो स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की औसत रफ्तार से तेज हवाओं के झोंके साथ भारी बारिश का अनुमान है। जबकि रविवार एवं सोमवार को आंशिक बदरी के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान दिन का तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस तो रात का तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts