भागलपुर में आज भी कड़ाके की ठंड

cold wave in india sixteen nine 0 jpg

भागलपुर : इन दिनों गंगा के मैदानी क्षेत्रों से गुजर रही है। इससे हवाओं में नमी तो नहीं बढ़ी, लेकिन हवाओं को बर्फीला जरूर बना दे रहा है। साथ ही एक सर्द हवा उत्तर-पश्चिम से सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक बह रही है। जेट स्ट्रीम व सर्द हवाओं की जुगलबंदी ने रविवार के दिन को बेहद ही सर्द बना दिया। दोपहर में कुछ देर के लिए सूरज निकला। कड़ाके की ठंड ने ऐसा शीत दिवस का अहसास कराया कि लोगअपने-अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो गये। भारतीय मौसम विभाग के अनुमानों की मानें तो सोमवार को भी कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो इस दौरान जहां दिन के तापमान में 3.3 डिग्री सेल्सियस की गिरावटहुई तो वहीं रात का पारा 2.0 डिग्री सेल्सियस उछल गया। रविवार को अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य तापमान से क्रमशः सात व तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

मंगलवार से सुधरेगा मौसम, दिन में होगी गुलाबी धूप बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि जिले में सतह से डेढ़ किमी ऊपर तक सर्द पछुआ हवाओं का प्रवाह हो रहा है। इन मौसमी कारणों के प्रभाव सोमवार को इसी तरह कड़ाके की ठंड पड़ेगी तो दिन में धूप निकलेगी। सुबह में कोहरा छाया रहेगा। 23 जनवरी यानी मंगलवार से तापमान में वृद्धि होने का दौर शुरू हो जाएगा। इस दौरान दो-पांच किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पछुआ हवा के बहने का अनुमान है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.