भागलपुर में सिपाही भर्ती परीक्षा में दूसरे के बदले परीक्षा देते दो गिरफ्तार

Arrest giraftar

जिले के 28 केन्द्रों पर बुधवार को केन्द्रीय चयन परिषद की ओर से आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा हुई। इस दौरान मिरजानहाट के अलग-अलग दो परीक्षा केन्द्रों से दो फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया।

इनमें सबौर थाना क्षेत्र के महरू गांव निवासी शिव कुमार को मिरजानहाट उच्च विद्यालय केन्द्र से कदाचार करते गिरफ्तार किया गया। वह बांका जिले के अमरपुर थाना क्षेत्र के तारडीह निवासी अपने दोस्त चंदन कुमार के बदले परीक्षा दे रहा था। वहीं दूसरी गिरफ्तारी सूरज देवी मिश्री लाल महिला उच्च माध्यमिक विद्यालय मिरजानहाट केन्द्र से मुंगेर जिले के हरपुर थाना क्षेत्र स्थित चंदुकी गांव निवासी निवास कुमार को भी गिरफ्तार किया गया। वह मुंगेर जिले के हरपुर थाना क्षेत्र स्थित चंदुकी गांव निवासी अपने भाई रवि कुमार की जगह परीक्षा देने आया था। परीक्षा में कुल 12768 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, जिनमें से 9489 ने परीक्षा दी। वहीं 3279 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे और दो को निष्कासित किया गया। जिला प्रशासन की ओर से शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने का दावा किया गया है।

बेल्ट-ईयर रिंग भी खुलवाए इधर, शहर के 28 परीक्षा केंद्रों पर एकल पाली में दोपहर 12 से 2 बजे तक केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त आयोजन के लिए सुबह से ही सभी केन्द्रों पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों को तीन तरह की जांच की जा रही थी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले पुरुष परीक्षार्थियों के बेल्ट और महिला परीक्षार्थियों के ईयर रिंग खुलवाए गए। गेट पर ही मेटल डिटेक्टर से उनकी जांच की जा रही थी। इसके साथ-साथ बायोमीट्रिक जांच और वीडियोग्राफी भी की जा रही थी। किसी भी तरह से बाहर से कदाचार कराने पर रोक लगाने को लेकर सभी केन्द्रों पर जैमर की व्यवस्था भी की गई थी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे की मदद से निगरानी रखने के लिए पटना के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से मॉनिटरिंग की जा रही थी।

बोले परीक्षार्थी-अधिकांश प्रश्न मध्यम स्तर के थे परीक्षा को लेकर अलग-अलग परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्न काफी मॉडरेट (मध्यम स्तर के) थे। इस कारण कट-ऑफ कम रहने की संभावना है। अधिकांश परीक्षार्थियों ने बताया कि गणित और बायोलॉजी के प्रश्न काफी उलझाने वाले थे। जिला स्कूल स्थित केन्द्र से परीक्षा देकर निकले सुनील, रंजीत और आकाश वर्मा ने बताया कि अधिकांश प्रश्न मध्यम स्तर से थे। ज्यादा प्रश्नों के जवाब तो वह नहीं दे सके, लेकिन उन सभी को उम्मीद है कि कट ऑफ कम रहने की वजह से उनका सेलेक्शन हो जाएगा। परीक्षार्थियों ने बताया कि गोताखोर समुद्र के अंदर जाने के दौरान किस गैस का उपयोग करते हैं, आत्महत्या की थैली किसे कहते हैं व वायुमंडल में सबसे अधिक कौन सी गैस विद्यमान है आदि जैसे प्रश्न पूछे गए थे। जबकि गणित के प्रश्न काफी पेंचीदे थे। इधर मोक्षदा स्कूल में बनाए गए केन्द्र से परीक्षा देकर निकली सगी बहनें रागिनी और सोनल ने बताया कि जिन सवालों के जवाब में श्योर थे, उनका जवाब पहले लिखा। जबकि निगेटिव मार्किंग नहीं होने के कारण सभी प्रश्नों को हल करके आए हैं। परीक्षार्थियों का कहना था कि अगर कहीं प्रश्नपत्र लीक होने जैसी घटना नहीं हुई तो इस बार चयन जरूर होगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts