HealthBhagalpur

भागलपुर में 18 से 31 तक आयुष्मान कार्ड बनाने को चलेगा महाअभियान

Google news

भागलपुर : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में भागलपुर जिले में लक्ष्य से काफी कम लाभार्थियों का कार्ड बना है। इसको लेकर जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष जिला क्रियान्वयन इकाई भागलपुर ने खेद जताया है। आयुष्मान कार्ड निर्माण एवं वितरण के लिए 18 जुलाई से 31 जुलाई तक महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए अध्यक्ष ने संबंधित विषय से जुड़े पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया है। यही नहीं जिला आईटी प्रबंधक (एबी-पीएमजेवाई) से अभियान शुरू होने के बाद प्रखंडवार डेली रिपोर्ट मांगी गयी है।

जिला क्रार्यक्रम समन्वयक हर दिन सिविल सर्जन के साथ रिपोर्ट साझा करेंगे। साथ ही जिला स्तर पर बन रहे कार्ड की समीक्षा करेंगे। वहीं कैंप में किसी तरह की समस्या होने पर जिला कार्यक्रम समन्वयक से संपर्क किया जा सकेगा। इस अभियान के लिए सभी पदाधिकारियों को अलग-अलग कार्य आवंटित किया गया है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश है कि वे सभी एमओ को निर्देश देंगे कि प्रखंड स्तर पर सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों पर कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाएंगे।

लोगों को बैठने की व्यवस्था भी करेंगे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी अपने स्तर से बीपीआरओ प्रखंडों में सभी पीआरईए कैंप स्थल पर उपस्थित होकर कार्ड बनाने के लिए आवेदित आवेदन करेंगे। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी अपने स्तर से सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका से योग्य लाभुकों को अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड एवं एक मोबाइल नंबर के साथ संबंधित पंचायत भवन या निर्धारित कैंप पर जाने के लिए जागरूक करेंगे।

सभी बीडीओ अपने अधीनस्थ पर्यवेक्षकों के माध्यम से हर दिन कार्ड बनाने की प्रगति का अनुश्रवण करेंगे। उपाधीक्षक-प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सभी आशा-एएनएम के माध्यम से योग्य लाभुकों को कैंप तक भेजने के लिए कहा गया है। इसमें जीविका दीदियां मदद करेंगी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण