Bhagalpur

भागलपुर में 56 करोड़ से होगा अलीगंज होकर बायपास तक फोरलेन सड़क का निर्माण

Google news

स्मार्ट सिटी भागलपुर में विकास कार्य तेजी से चल रहा है। हर रोज शहर को स्मार्ट बनाने की कबायद जारी है। इसी कड़ी में अब लोहिया पुल से अलीगंज होकर बायपास तक फोरलेन निर्माण पर 56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसको लेकर पथ निर्माण विभाग ने मुख्यालय को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) भेजी है। डीपीआर की मंजूरी मिलते ही निविदा की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इससे पहले सरकारी जमीन से अतिक्रमण को हटाने की कवायद शुरू होगी।

पथ निर्माण विभाग के प्रभारी कार्यपालक अभियंता रवि रंजन ने बताया कि लोहिया पुल से बायपास तक चार किलोमीटर फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इसकी डीपीआर और अनुमानित लागत की मंजूरी की फाइल मुख्यालय भेजी गई है। अभी यह सड़क टू-लेन है। जिससे जाम की समस्या बनी रहती है। फोरलेन सड़क बनने से वाहनों को सहूलियत होगी।

 

निर्माण के बाद 11 से 14 मीटर तक सड़क होगी चौड़ी कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मोजाहिदपुर थाना के समीप लोहिया पुल से अलीगंज मुख्य बाजार तक सड़क 11 मीटर चौड़ी होगी। दोनों ओर साढ़े पांच-साढ़े पांच मीटर का टू लेन बनेगा। यहां अतिक्रमण के चलते वर्तमान सड़क संकरी है। अतिक्रमण हटेगा तो सड़क और चौड़ी हो जाएगी। अलीगंज के बायपास तक अतिक्रमण नहीं है। इसलिए यहां की सड़क 14 मीटर चौड़ी होगी। अभी यहां सड़क की चौड़ाई 7 से 10 मीटर तक है। फोरलेन निर्माण के बाद दोनों पार्ट में सात-सात मीटर चौड़ी दो लादन होगी। उन्होंने बताया कि इस सड़क को एनएच-133ई का दर्जा मिला हुआ है। लोहिया पुल से बाल्टी कारखाना तक बाजार क्षेत्र की लंबाई 2.6 किमी है। पूरे प्रोजेक्ट में 600 एमएम का डिवाइडर भी बनाया जाएगा। बता दें कि पांच माह पहले डीएम ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान यहां जाम देखकर फैसला लिया था।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण