CrimeBhagalpur

भागलपुर : सब्जी मंडी में गुम हुए मोबाइल से निकाले 55 हजार

Google news

भागलपुर। रेलवे स्टेशन पर एसएस गेटमैन का मोबाइल गुम हो गया है। इसको लेकर उन्होंने तातारपुर थाने में केस दर्ज कराया है। उनका कहना है कि वे मंदरोजा स्थित सब्जी मंडी गए थे। तभी उनके पॉकेट से किसी ने मोबाइल निकाल लिया।

मोबाइल का इस्तेमाल कर उनके खाते से 55 हजार रुपये निकाल लिया।

गुम हुए मोबाइल से पैसे की निकासी रोकने के लिए तुरंत निम्नलिखित कदम उठाएं:

 

  1. मोबाइल नेटवर्क प्रदाता को सूचित करें: अपने मोबाइल नेटवर्क प्रदाता से संपर्क करें और अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करवाएं। इससे कोई भी आपके नंबर का दुरुपयोग नहीं कर पाएगा।

 

  1. बैंक को सूचित करें: अपने बैंक की ग्राहक सेवा को तुरंत कॉल करें और अपने बैंकिंग सेवाओं को अस्थायी रूप से ब्लॉक करवाएं। वे आपकी नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, और यूपीआई सेवाओं को ब्लॉक कर देंगे।

 

  1. यूपीआई ऐप्स को ब्लॉक करें: जिन भी यूपीआई ऐप्स (जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm आदि) का आप उपयोग करते हैं, उनके कस्टमर केयर से संपर्क करें और अपने अकाउंट को ब्लॉक करवाएं।

 

  1. पासवर्ड बदलें: यदि आप किसी अन्य डिवाइस से लॉग इन कर सकते हैं, तो अपने सभी महत्वपूर्ण खातों (जैसे बैंक अकाउंट, ईमेल, सोशल मीडिया आदि) के पासवर्ड तुरंत बदलें।

 

  1. पुलिस में शिकायत दर्ज करें: नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज करवाएं। यह भविष्य में किसी भी दुरुपयोग से बचाने में मदद करेगा।

 

  1. IMEI नंबर ट्रैक करें: अपने मोबाइल का IMEI नंबर ट्रैक करने का प्रयास करें। इसके लिए आप सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर जाकर अपने मोबाइल को ब्लॉक कर सकते हैं।

 

इन कदमों से आप अपने गुम हुए मोबाइल से पैसे की निकासी को रोक सकते हैं और संभावित वित्तीय नुकसान से बच सकते हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण