Devotion

भागलपुर : हर हर महादेव की गूंज से गूंजे शिवालय

Google news

भागलपुर : सावन की पहली सोमवारी पर हर-हर महादेव की गूंज से शिवालय गुंजायमान रहे। अहले सुबह से शाम तक जलार्पण के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। सावन पर शहरी क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में एक लाख से अधिक भक्तों ने बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा-अर्चना की। कई जगहों पर भजन संध्या का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं ने बूढ़ानाथ मंदिर, भूतनाथ मंदिर, शिवशक्ति मंदिर, बाबा कुपेश्वरनाथ मंदिर, मान मंदिर, दुधेश्वरनाथ मंदिर, न्याधीश्वर महादेव आदि मंदिरों में गंगाजल, दूध, आंक, धतूरा, भांग, बिल्वपत्र, फूल, गन्ना रस आदि से बाबा भोलेनाथ की पूजा की।

बूढ़ानाथ मंदिर सुबह चार बजे खुला, पहले ही पहुंच गये थे श्रद्धालु पहली सोमवारी को लेकर बूढ़ानाथ मंदिर में लगभग 50 हजार श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिर के गर्भ गृह से लेकर पूरे परिसर तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे। प्रबंधक बाल्मिकी सिंह ने बताया कि लगभग 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा को जलार्पण किया। संध्या के समय गंगाजल, दूध, दही, मधु आदि से भगवान भोलेनाथ का शृंगार हुआ। उन्होंने बताया कि भीड़ को देखते हुए सुबह चार बजे मंदिर का पट खोल दिया गया है। यहां हर सोमवार को रुद्राभिषेक बंद रहेगा। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से 16 सीसीटीवी लगाये गये थे।

श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण मध्य रात ही खोलना पड़ा भूतनाथ मंदिर पहली सोमवारी पर भूतनाथ मंदिर में सुबह से लेकर देर शाम तक रौनक रही। श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण रविवार की मध्य रात को ही मंदिर खोलना पड़ा।

दरअसल, यहां सुल्तानगंज से जल उठाकर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंच गये थे। मंदिर से जुड़े शिवभक्त तिरूपति यादव ने बताया कि श्रद्धालुओं के कारण मंदिर 230 बजे ही खोलना पड़ा। यहां पूजा-अर्चना की गयी। इसके बाद 35 हजार से श्रद्धालुओं में जलार्पण किया। संध्या के समय 15 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा के शृंगार में शामिल हुए। बाबा को 101 किलो फूल से शृंगार किया गया। बाबा भूतनाथ को खीर काफी पसंद है। इसीलिए एक क्विंटल दूध का खीर बनाया गया।

विदेश से भी श्रद्धालु रुद्राभिषेक में हुए शामिल भागलपुर। सावन की पहली सोमवारी पर नया बाजार स्थित बाबा जागेश्वर नाथ महादेव मंदिर में रुद्राभिषेक किया गया। संध्या में शृंगार पूजन के दौरान काफी संख्या में शिवभक्त मौजूद थे। जगन्नाथ मंदिर के पंडित सौरभ कुमार मिश्रा ने बताया कि भागलपुर के वैसे लोग जो लंदन, अमेरिका एवं दुबई में रह रहे थे, वे वीडियो कॉल पर रुद्राभिषेक में शामिल हुए।

इससे पूर्व मंदिर में प्रातकाल से ही भक्तों की भीड़ रही। बाबा जागेश्वर में संध्या बेला में शृंगर पूजा पंडित समीर मिश्रा, आनंद मिश्रा, नवनीत मिश्रा, हिमांशु कुमार, अपराजिता, मनीषा, सिमरन आदि ने भगवान शिव की आरती पूजन किया।

शिवशक्ति मंदिर में गंगाजल की थी व्यवस्था

आदमपुर स्थित शिवशक्ति मंदिर में सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं की पूजा-अर्चना शुरू हो गयी थी। एक टैंकर गंगा जल से श्रद्धालुओं ने भगवान महादेव का जलाभिषेक किया। सुरक्षा के मद्देनजर यहां 15 सीसीटीवी लगाये गये थे। महंत अरुण बाबा ने बताया कि सुबह चार बजे जलाभिषेक के साथ मंदिर का पट भक्तों के लिए खोल दिया गया था। शिवभक्त दिनेश मंडल, अब्बन आदि मौजूद थे। बताया गया कि यहां चौथी सोमवारी को भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए बाहर से कलाकार आ रहे हैं।

51 लीटर गंगाजल व 21 लीटर दूध से कुपेश्वरनाथ मंदिर में हुआ जलाभिषेक

कोतवाली चौक स्थित कुपेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी विजयानंद शास्त्रत्त्ी ने बताया कि यहां 51 लीटर गंगाजल, 21 लीटर दूध, 11 लीटर दही, आधा किलो शहद, भांग सवा किलो, सवा लीटर गुलाब जल, 11 हजार बेलपत्र आदि से बाबा का जलाभिषेक किया गया। संध्या 730 बजे से 11 वैदिक पंडितों के साथ बाबा का भव्य शृंगार पूजा किया गया। उन्होंने बताया कि यह शृंगार पूजा 33 दिनों तक चलेगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण