भागलपुर : होम गार्ड जवानों ने काला बिल्ला लगाकर किया प्रदर्शन

Bihar police

भागलपुर : रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक के बैनर तले 21 सूत्री मांगों को लेकर होम गार्ड जवानों ने काला बिल्ला लगाकर शांति पूर्ण प्रदर्शन किया है। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक ज्ञापन दिया था। तीन दिवसीय 19 से 23 जुलाई तक काला बिल्ला लगाकर होम गार्ड जवानों काम कर विरोध जताएंगे। इसके बाद भी यदि उन लोगों की मांगों पर कोई ठोस निर्णय सरकार द्वारा नहीं लिया गया तो वे लोग बेमियादी हड़ताल पर चले जायेंगे।

बिहार रक्षा वाहिनी स्वयं सेवक के भागलपुर उपाध्यक्ष पवन कुमार यादव ने बताया कि मुख्यालय द्वारा कई बार गृह रक्षकों के समस्याओं का समाधान के लिए लिखित और मौखिक अनुरोध किया गया बावजूद गृह रक्षकों के प्रति सरकार और प्रशासन का नजरिया उदासीन रहा है। उन्होंने कहा कि वे लोग सरकार के थाना, यातायात, शराब बंदी, बैंक, बिजली, नगर निगम, डाकघर, टेलीफोन, अतिक्रमण हटाने जैसे कार्यों में 24 घंटे सरकार के साथ काम करते हैं। बावजूद 8 वर्षों से 774 रुपये भत्ता के रूप में दैनिक भत्ता दिया जाता है। जो बढ़ती महंगाई के अनुरूप काफी कम है।

उन्होंने कहा कि जबकि देश के अन्य राज्यों में बिहार के अपेक्षा ज्यादा भत्ता और वेतन मद में भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट हाई कोर्ट पटना ने अपने फैसले में समान काम का समान न्यायादेश पारित किया था मगर सरकार इस आदेश का अनदेखी कर रही है। मौके पर गृह रक्षकों ने ड्यूटी पर मौत अथवा पूर्ण दिव्यांग होने पर आश्रित को अनुकंपा का लाभ देने, बिहारी या दुर्घटनाग्रस्त होने पर इलाज होने तक ड्यूटी पर मानते हुए भत्ते का भुगतान करेंगे। सरकार अगर हम लोगों की मांग को पूरी नहीं करती है तो हम लोग आगे की रणनीति तैयार करेंगे।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts