भारतीय क्रिकेट टीम का मुंबई में हुआ भव्य स्वागत

20240704 184531

टी20 विश्व कप जीतकर भारत लौटी टीम इंडिया मुंबई पहुंची गई है और एक खुली छत वाली बस में प्रशंसकों के साथ विश्व कप जीत का जश्न मनाएगी। मुंबई में टीम के स्वागत के लिए हजारों की संख्या में लोग जुटे हैं। टीम इंडिया के रंगों में रंगी विशेष गाड़ी शहर के मरीन ड्राइव पहुंच गई है। बस पर वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीतने के बाद उत्साहित भारतीय टीम की तस्वीर भी लगाई गई है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम क्रिकेट प्रशंसकों के साथ जीत का जश्न मनाने के लिए मरीन ड्राइव से प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम तक जाएंगे।

बारबाडोस में तूफान की वजह से फंसने के कारण भारतीय टीम बृहस्पतिवार को विशेष विमान से स्वदेश लौट आई जिसकी व्यवस्था बीसीसीआई ने की थी। लगातार बूंदाबादी के बीच हवाई अड्डे पर प्रशंसकों ने खिलाड़ियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जहां फैंस खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौसम की परवाह किए बिना विभिन्न नारे लिखे बैनर और राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान ‘मेन इन ब्लू’ ने बीसीसीआई के लोगो के उपर दो सितारों वाली एक विशेष जर्सी पहनी थी। सितारे दो टी20 विश्व कप जीत का प्रतिनिधित्व थे। जर्सी पर मोटे अक्षरों में ‘चैंपियंस’ लिखा हुआ था। दिल्ली एयरपोर्ट से टीम इंडिया आईटीसी मौर्य होटल पहुंची, जहां वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले रुके थे। जीत का जश्न मनाने के लिए होटल में टी20 विश्व कप ट्रॉफी वाला एक विशेष केक काटा गया। केक काटने के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले सितारों में रोहित, विराट, द्रविड़ और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या शामिल थे। केक पर ट्रॉफी और भारतीय सितारों की कुछ तस्वीरें थीं।

शिवसेना नेता प्रताप सरनाईक ने एएनआई को बताया कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल शुक्रवार को विधानसभा में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात करेंगे। सरनाईक ने कहा, ‘मुंबई में आज का कार्यक्रम बीसीसीआई द्वारा आयोजित किया गया है। कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल सहित मुंबई से टीम इंडिया के खिलाड़ी कल महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम एकनाथ शिंदे से मुलाकात करेंगे। एमसीए का सदस्य होने के नाते मैंने खिलाड़ियों को आमंत्रित किया और उन्होंने मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।’ एमसीए सदस्य जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि भारत ने लंबे समय के बाद विश्व कप जीता है और क्रिकेट की धरती मुंबई में उनका स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘केवल मुंबई में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में क्रिकेट एक धर्म है।’

भारत ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर फाइनल में जीत के साथ 13 साल का आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी का सूखा समाप्त किया। विराट कोहली के 76 रनों की मदद से भारत 176/7 के स्कोर तक पहुंचा, जबकि हार्दिक पांड्या (3/20) और जसप्रीत बुमराह (2/18) ने हेनरिक क्लासेन के सिर्फ 27 गेंदों में 52 रनों के बावजूद भारत को प्रोटियाज को 169/8 पर रोकने में मदद की।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts