International News

भारत और वियतनाम ने रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और सहयोग बढ़ाने के लिए नौ समझौतों पर किए हस्ताक्षर

Google news

भारत और वियतनाम के प्रधानमंत्रियों के बीच नई दिल्ली में द्विपक्षीय एवं प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। इस दौरान भारत और वियतनाम ने सीमा शुल्क, कृषि, कानूनी, रेडियो और टेलीविजन प्रसारण, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने और सहयोग बढ़ाने के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। यह बात विदेश मंत्रालय के सचिव पूर्व जयदीप मजूमदार ने नई दिल्ली में कही।

दोनों नेता भारत-वियतनाम संबंधों को और गहरा करने पर हुए सहमत 

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में अपने वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि दोनों नेता आर्थिक, रणनीतिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाकर भारत-वियतनाम संबंधों को और गहरा करने पर सहमत हुए। उन्होंने कहा कि वियतनाम एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और भारत-वियतनाम द्विपक्षीय व्यापार 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने पर जोर दिया।

दोनों देशों ने 5 साल के लिए व्यापक रणनीतिक साझेदारी से जुड़ी कार्ययोजना को दी मंजूरी

जी हां, गुरुवार को हुई इस वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच अगले पांच सालों के लिए व्यापक रणनीतिक साझेदारी को लागू करने से जुड़ी कार्ययोजना को मंजूरी दी गई। साथ ही कराधान, कृषि, दूरसंचार और विधि एवं सामाजिक न्याय से जुड़े चार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

खुले, मुक्त एवं नियम आधारित और समृद्ध हिन्द-प्रशांत के लिए अपने सहयोग को रखेंगे जारी 

वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष फाम मिन्ह चिन्ह के साथ संयुक्त पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। इसमें उन्होंने विस्तारवाद पर प्रहार किया और कहा कि आज का युग विकास पर ध्यान केन्द्रित करने का है। उन्होंने कहा कि भारत और वियतनाम खुले, मुक्त एवं नियम आधारित और समृद्ध हिन्द-प्रशांत के लिए अपने सहयोग को जारी रखेंगे।

भारत-वियतनाम के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

बताना चाहेंगे वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए थे। वे मंगलवार नई दिल्ली पहुंचे थे। इस दौरान उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत भी किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री फाम राजघाट गए जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। तत्पश्चात् प्रधानमंत्री मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष के बीच दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई।

वार्ता का एजेंडा

वार्ता का एजेंडा व्यापक रणनीतिक साझेदारी को अधिक ऊर्जावान बनाने पर केन्द्रित था। दोनों देशों ने व्यापक रणनीतिक भागीदारी को और अधिक मजबूती देने के लिए एक नयी कार्य योजना अपनायी।

दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए नए कदम उठाये

इसके अलावा दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भी नए कदम उठाये। वियतनाम की मेरीटाइम सिक्योरिटी सशक्त बनाने के लिए भारत की 30 करोड़ डॉलर की क्रेडिट लाइन पर सहमति बनी। दोनों देश आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषयों पर सहयोग बढ़ायेंगे। इसके अलावा नेताओं ने वियतनाम के न्हा ट्रांग में दूरसंचार विश्वविद्यालय में भारतीय सहायता से निर्मित आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क का उद्घाटन किया।

द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर व्यापक रूप से हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि चर्चा में आर्थिक, रक्षा, विकास साझेदारी, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अन्य सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर व्यापक रूप से चर्चा हुई। उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया।

वियतनाम हमारा महत्वपूर्ण पार्टनर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी एक्ट ईस्ट पालिसी और हमारे हिन्द-प्रशांत विजन में वियतनाम हमारा महत्वपूर्ण पार्टनर है। हिन्द-प्रशांत के बारे में हम दोनों के विचारों में अच्छा सामंजस्य है। हम विस्तारवाद नहीं, विकासवाद का समर्थन करते हैं। हम खुले, मुक्त, नियम आधारित और समृद्ध हिन्द-प्रशांत के लिए अपने सहयोग को जारी रखेंगे।

भारत और वियतनाम के संबंधों को मिली स्ट्रेटेजिक दिशा 

उन्होंने वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता न्यूयेन फु चोंग के निधन पर गहरी संवेदनाएं व्यक्त कीं। पीएम मोदी ने कहा कि वे भारत के अच्छे मित्र थे और उनके नेतृत्व में भी भारत और वियतनाम संबंधों को स्ट्रेटेजिक दिशा मिली थी।

प्रधानमंत्री ने बौद्ध धर्म की साझा विरासत का जिक्र करते हुए कहा कि यह दोनों देशों के लोगों को आध्यात्मिक स्तर पर एक दूसरे से जोड़ती है। उन्होंने वियतनाम के लोगों को भारत में बुद्धिस्ट सर्किट में धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन के लिए आमंत्रित किया। साथ ही वियतनाम के युवाओं को नालंदा विश्वविद्यालय का लाभ उठाने के लिए भी आमंत्रित किया।

वियतनाम के मेहमान नेता ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके देश आने का दिया न्यौता 

वार्ता के दौरान वियतनाम के मेहमान नेता ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके देश आने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि हम 18वीं लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा और एनडीए को बधाई देते हैं। हमारा मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने लगातार तीसरे कार्यकाल में भारतीय लोगों को और अधिक लाभ पहुंचाते रहेंगे।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण