Bihar

भारत-नेपाल सीमा के नजदीक अवैध रूप से तस्करी कर लाए जा रहे चाइनीज लहसून को ट्रक सहित सीमा शुल्‍क मुख्यालय पटना के अधिकारियों ने किया जब्त

Google news

सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतर्गत निवारण शाखा मुख्यालय पटना के अधिकारियों द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर एक ट्रक (संख्या DL-01-GE-2582) की तलाशी के दौरान अरेर थाना, जिला मधुबनी, भारत-नेपाल सीमा के नजदीक अवैध रूप से तस्करी कर लाए जा रहे चाइनीज लहसून को ट्रक सहित रविवार को स्थानीय पुलिस के सहयोग से जब्त किया।

सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना को गुप्त सूचना मिली थी कि नेपाल से बिहार के सीमावर्ती इलाकों के रास्ते चाइनीज लहसून की एक बड़ी खेप मधुबनी के रास्ते बिहार से दिल्ली ले जाने की योजना तस्करों द्वारा बनाई गई है। इस गुप्त सूचना के आधार पर सीमा शुल्क निवारण मुख्यालय पटना के अधिकारियों ने ट्रक संख्या का पीछा करते हुए अरेर थाना, जिला मधुबनी के समीप पकड़ लिया और ट्रक में अवैध रूप से ले जाए जा रहे चाइनीज लहसून को स्थानीय पुलिस अधिकारियों के सहयोग से जब्त कर लिया।

जब्‍त किये गए चाइनीज लहसून का वजन लगभग 9744 किलोग्राम है । जब्त किए गए चाइनीज लहसून एवं ट्रक का कुल अनुमानित मूल्य 40 लाख बारह हजार है। पिछले कुछ समय से सीमा शुल्क (निवारण) आयुक्ततालय पटना के द्वारा तस्करी के खिलाफ सघन एवं व्यापक अभियान छेड़ा गया है और इसके फलस्वरूप तस्करी के अनेकों सामान जब्त किये गए हैं। इस बात की छानबीन की जा रही है कि उपरोक्त तस्करी के मामले में कौन-कौन लोग शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई डॉ यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के निर्देश पर सीमा शुल्क (निवारण) मुख्यालय पटना के सहायक आयुक्त, प्रकाश सहाय के नेतृत्व में की गई जिसमें दिलीप कुमार, सुबोध कुमार मिश्रा दोनों अधीक्षक एवं मनीष कुमार, निरीक्षक ने मुख्‍य भूमिका निभाई। आयुक्त ने आगे बताया कि तस्करी के खिलाफ यह अभियान आगे भी जारी रहेगा तथा और भी अधिक प्रबलता से इसका कार्यान्वयन किया जाएगा एवं इसमें संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्वय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सकेI। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने यह भी बताया कि तस्करी विरोधी अभियान में सहयोग करने वाले विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं के अधिकारीयों एवं सूचना देने वाले व्यक्तियों को सीमा शुल्क अधिनियम के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है।
**


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण