WeatherNational

भारी बारिश का अलर्ट, गुरुवार से 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद

Google news

देश के कई राज्यों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है।दरअसल, एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 18 जुलाई के आसपास बनने की संभावना है, इसके प्रभाव से अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
इसके अलावा दक्षिण कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा में अत्यधिक वर्षा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड, गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान मानसून सक्रिय
पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों पर आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 18 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। 18 जुलाई को शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड के नौ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
उत्तराखंड में रुक-रुक कर मानसून की बौछार जारी है। बारिश होने से चारों ओर हरियाली छा गई है। सूखे जलस्रोत फिर से रिचार्ज हो गए हैं। पहाड़ों पर झरने फूट गए हैं। घाटियों में कोहरे या धुंध की चादर छा गई है। इससे नजारा खूबसूरत हो गया है लेकिन बारिश से काफी नुकसान भी हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 18 जुलाई तक प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों ने विशेषकर पहाड़ की यात्रा करने वालों से सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड राज्य के नौ जनपदों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बंगाल में भी बारिश की संभावना
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आगामी 24 घंटों के दौरान सामान्यतः बादल छाए रहेंगे कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। अधिकतम आर्द्रता 97 फीसदी और न्यूनतम आर्द्रता 69 फीसदी रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में कोलकाता में 24.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण