भारी बारिश के चलते इन राज्यों में बंद किए गए स्कूल, जानें कब खुलेंगे विद्यालय

20240715 152509

देश के ज्यादातर अलग-अलग हिस्सों में बारिश ने कहर बरपा रखा है। इसमें केरल, गोवा, महाराष्ट्र, ओडिशा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तिरुपुरा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक समेत देश के कई और हिस्से शामिल है। इस भारी बारिश और तेज़ हवाओं के बीच, कई राज्यों के जिलों में, जिला अधिकारियों ने स्कूलों और कॉलेजों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों की छुट्टी घोषित कर दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है।भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने कर्नाटक, गोवा और केरल में रेड अलर्ट जारी किया है। इसके चलते स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

कहां-कहां बंद किए गए स्कूल,कॉलेज – गोवा में, शिक्षा विभाग ने तटीय राज्य में भारी बारिश का हवाला देते हुए 15 जुलाई को कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया, क्योंकि आईएमडी ने राज्य के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया था। इसके अलावा, मौसम पूर्वानुमान विभाग ने सोमवार को केरल के मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड के लिए रेड अलर्ट और एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझीकोड और वायनाड जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर, कासरगोड, एर्नाकुलम और वायनाड सहित केरल के सात जिलों के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

कब खुलेंगे स्कूल – इसके अलावा, कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के कारवार, अंकोला, कुमता, होन्नावर, भटकल, सिरसी, सिद्धपुर, येल्लापुर, दांडेली और जोइदा तालुकों में भारी बारिश के बाद स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने मौसम की स्थिति में सुधार होने तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की जानकारी के लिए स्कूल अधिकारियों के संपर्क में रहें।14 जुलाई को एक प्रेस बुलेटिन में, आईएमडी ने 16 जुलाई तक गोवा और महाराष्ट्र में और 15 जुलाई को कर्नाटक और केरल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की। इसके अलावा, 15, 17 और 18 जुलाई को ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है और 17 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश में। वहीं, 15 जुलाई को असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में और 16 जुलाई तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में होने की संभावना है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts