भीषण गर्मी के बीच खुश खबरी, मौसम विभाग ने बताया कब आ रहा मॉनसून?

Mansoon Rain

मानसूनी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पूर्व भारत में सामान्य से कम, उत्तर पश्चिम में सामान्य और मध्य एवं दक्षिणी भारत में नॉर्मल से ज्यादा बारिश की संभावना है.

राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने बड़ी खुशखबरी सुनाई है. मौसम विभाग ने बताया कि देशवासियों को गर्मी से कब राहत मिलने वाली है? दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों मानसून केरल में दस्तक देने जा रहा है. आईएमडी के अनुसार इस बार भारत में पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि केरल में मानसून के प्रवेश के लिए सारी परिस्थितियां अनुकूल हैं. आने वाले 5 दिनों में मौसम में मानसून का प्रभाव देखने को मिलेगा.

देश में इस बार देश में नॉर्मल से ज्यादा बारिश होने की संभावना

मानसूनी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पूर्व भारत में सामान्य से कम, उत्तर पश्चिम में सामान्य और मध्य एवं दक्षिणी भारत में नॉर्मल से ज्यादा बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि देश के कुछ भागों को छोड़कर जून के महीने में मैग्जीमम टेंपरेचर नॉर्मल या नॉर्मल से ज्यादा रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार देश में इस बार देश में नॉर्मल से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली के मुंगेशपुर में आज अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के मुंगेशपुर में आज अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि नजफगढ़ में तापमान 48.6 डिग्री, नरेला में 48.4 डिग्री और पीतमपुरा में 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली में इस पूरे हफ्ते तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. जबकि इस दौरान न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जाएगा. हालांकि मौसम विभाग ने इस दौरान राहतभरी खबर भी सुनाई है. मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई को मौसम विभाग का मिजाज बदलने की उम्मीद है.