मतदान के साथ आज झमाझम होगी बारिश, पांच जिलों में ऐसा रहेगा मौसम; आंधी-पानी को लेकर अलर्ट जारी

raining

34.6 डिग्री सेल्सियस पटना का तापमान

40.7 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी सबसे गर्म

छह दिनों में छह डिग्री गिरा पटना का तापमान

12 मई तक पटना समेत जिलों में हल्की वर्षा के आसार

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज प्रदेश की पांच सीटों पर मतदान होगा। झंझारपुर, खगड़िया, सुपौल, अररिया और मधेपुरा में होने वाले मतदान के दिन लोगों को मौसम का साथ मिलेगा। मतदान के दिन वोटों के साथ मेघ झूम कर बरसेंगे।

इन जगहों पर अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री सेल्सियस व खगड़िया में 32-34 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है।

पटना समेत अधिसंख्य भागों में गरज-तड़क

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर-पूर्व बिहार एवं उप हिमालय पश्चिम बंगाल और आसपास क्षेत्रों में चक्रवातीय परिसंचरण का प्रभाव बने होने के साथ पटना समेत अधिसंख्य भागों में गरज-तड़क के साथ आंधी-पानी की भी चेतावनी है।

 

उत्तर पूर्व भागों के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा के प्रवाह को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के अन्य भागों में तेज हवा के साथ आंधी-पानी की संभावना है।

 

मौसम विज्ञानी एसके पटेल ने बताया कि सात मई से प्रदेश में प्री मानसून का दौर आरंभ होने के कारण मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। सात मई से 12 मई के बीच प्रदेश में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा के आसार है।

 

छिटपुट वर्षा होने से अधिकतम तापमान में गिरावट

Bihar News छह दिनों के दौरान प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट वर्षा होने से अधिकतम तापमान में गिरावट आने के साथ लोगों को भीषण गर्मी एवं लू से राहत मिलेगी। मौसम में नरमी, कम हुई गर्मी तापमान के तामझाम से मौसम में नरमी आने के साथ भीषण गर्मी का प्रभाव रविवार से कम हो गया।

 

बीते छह दिनों के दौरान पटना समेत अधिसंख्य भागों के अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आने से लोगों को प्रचंड ताप से राहत मिली है। छह दिनों के दौरान पटना के अधिकतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। एक मई को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

 

वहीं, सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 40.0 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। सोमवार को डेहरी, छपरा को छोड़ कर पटना समेत शेष जिलों के अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री गिरावट दर्ज की गई है।

 

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 34.6 24.7

 

गया 37.7 25.8

 

भागलपुर 32.9 22.7

 

मुजफ्फरपुर 31.4 24.1

 

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

 

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts