मनरेगा में बड़ा घोटाला,खैरा पंचायत में चल रहे कार्यों में जमकर हो रहा घपला, प्रखंड कार्यक्रम अधिकारी जवाब देने से कतराते रहे

IMG 0916

भागलपुर जिले के शाहकुंण्ड प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत में चल रही मनरेगा योजना के कार्यों में मुखिया, पंचायत रोजगार सेवक ,प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी के मिलीभगत से रूपये की भारी लूट -खसोट का मामला सामने आया है। शाहकुंण्ड प्रखंड अंतर्गत खैरा पंचायत के खैरा, जमालपुर,रजनपुर में मनरेगा के तहत कई योजनाएं चल रही है, जहां कई ऐसे योजनाएं मजदूरों का फर्जी उपस्थिति दिखाकर, कुछ योजनाओं में बिना धरातल पर काम किए बगैर जिले के सक्षम अधिकारियों को आँखों में धूल झोंककर मुखिया, पंचायत रोजगार सेवक, प्रखंड कार्यक्रम अधिकारीयों के मिलीभगत से पैसे की निकासी करने का आरोप लग रहा है.  करोड़ों का चूना सरकार को लगाया जा रहा है।

वहीं पंचायत में चल रही मनरेगा के तहत लगभग कई योजनाओं में जो महिला घर के दहलीज से बाहर नहीं निकलती है वैसी महिलाएं जो काम करने लायक नहीं है वैसे महिला मज़दूरों की फर्जी उपस्थिति दिखाकर पैसे की निकासी कर बंदरबांट कर लिया गया है। जबकि चल रही मनरेगा योजना के किसी भी स्थल पर शिला पट्ट नहीं लगाया गया है।

मामले को लेकर मनरेगा के प्रखंड कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय शाहकुंड प्रखंड पहुंचे तो कार्यालय में नहीं थे.वहीं मौजूद कर्मियों द्वारा बताया गया कि सर सहनौला प्रखंड में हैं. जब उनसे दूरभाष पर संपर्क किया गया तो पहली बार तो फोन उठाया गया जब सवाल पूछा गया तो फोन काट दिया गया. उसके बाद जब दो तीन बार फोन किया गया तो फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझे ।

सहनौला प्रखंड में भी इसी तरह के गबन का मामला प्रकाश में आ रहा हैं. वहीं इस मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी देव कृष्ण ने कहा कि स्थल जांच कर कार्रवाई होगी। Raj

Recent Posts