महाकुंभ-2025 : प्रयागराज में कुंभ मेला क्षेत्र में गाइनेकोलॉजिस्ट और पीडियाट्रिक शिफ्टवार 24 घंटे देंगे अपनी सेवाएं

Kumbh Mela Package from Delhi jpg

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ-2025 के आयोजन को लेकर प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियों में जुटी है। प्रयागराज में कुंभ मेले का आयोजन वर्ष 2025 में 13 जनवरी से होगा। करीब 2 महीने तक चलने वाले इस आयोजन में रिकार्ड संख्या में देश-दुनिया भर से श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। ऐसे में सरकार उनके स्वास्थ्य को लेकर विशेष तैयारी कर रही है। इसमें महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के निदान पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है। इसके लिए कुंभ मेला क्षेत्र में 400 से ज्यादा चिकित्सकों के साथ ही 700 से अधिक पैरामेडिकल स्टॉफ नियुक्त किये जाने की योजना है। यह मेडिकल टीम 24 घंटे अपनी सेवाएं देगी। वहीं, महिलाओं और बच्चों के लिए कुंभ मेला क्षेत्र में बड़ी संख्या में बेड भी रिजर्व किये जाएंगे। साथ ही इनके इलाज के लिए शिफ्ट वाइज गाइनेकोलॉजिस्ट और पीडियाट्रिक तैनात होंगे।

मेला क्षेत्र में तैनात होंगे 407 डॉक्टर्स, 24 घंटे मौजूद रहेंगी गाइनेकोलाॅजिस्ट

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 407 डॉक्टर्स की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही 182 नर्सिंग स्टाफ, 150 वार्ड ब्वाॅयज, 354 फार्मासिस्ट और 60 लैब टेक्नीशियन की भी तैनाती होगी। उन्होंने बताया कि महाकुंभ में बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। ऐसे में उन्हे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं। मेला क्षेत्र में स्थित अस्पतालों में तीन शिफ्ट में 48 महिला चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगी। इसके अलावा मेला क्षेत्र में 24 घंटे गाइनेकोलॉजिस्ट भी तैनात रहेंगी। सेंट्रल अस्पताल में लेबर रूम की स्थापना की जा रही है। साथ ही 40 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की टीम पर रहेगी। इसके अलावा सीएचसी और पीएचसी में भी 24 घंटे आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। यहां पर अतिरिक्त दवाइयां, मरहम-पट्टी समेत अन्य चीजों के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिये गये हैं।

48 बेड महिलाओं और 15 बेड बच्चों के लिए रहेंगे रिजर्व

एडिशनल डायरेक्टर स्वास्थ्य प्रयागराज डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि सीएम योगी की मंशा के अनुरूप महाकुंभ मेला क्षेत्र के अस्पतालों में महिलाओं और बच्चों के अलग-अलग वार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए 6 गाइनेकोलॉजिस्ट और 6 पीडियाट्रिक को शिफ्टवार तैनात किया जाएगा। यह सभी 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में 100 बेड का एक अस्थायी सेंट्रल अस्पताल बनाया जाएगा। इसमें 30 बेड महिलाओं और 10 बेड बच्चों के लिए रिजर्व रहेंगे।

मेला क्षेत्र में नशा मुक्ति केंद्र की होगी स्थापना

ज्वॉइंट डायरेक्टर हेल्थ डॉ. विवेक कुमार मिश्रा ने बताया कि सब सेंट्रल अस्पताल में 10 बेड महिलाओं और 3 बेड बच्चों के लिए रिजर्व किये जाएंगे। इसी तरह सेक्टर अस्पतालों में 8 बेड महिलाओं और 2 बेड बच्चों के लिए रिजर्व किये जाएंगे। यहां पर बाल रोग विशेषज्ञ परामर्शदाता की तैनाती की जाएगी। इतना ही नहीं मेला क्षेत्र में नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना की जाएगी, जहां पर काउंसलर द्वारा लोगों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जाएगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts