माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, श्रद्धालुओं के लिए शुरू हुई ये बड़ी सुविधा

images 14

जम्मू से माता वैष्णो देवी मंदिर तक मंगलवार को सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो गई जिससे समय की कमी के कारण एक दिन के भीतर ही इस पवित्र मंदिर में दर्शन की इच्छा रखने वाले तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा होगी। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। यह हेलीकॉप्टर सेवा रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित प्रसिद्ध मंदिर में जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर और मंदिर के पास सांझी छत के बीच पहले से ही उपलब्ध हेलीकॉप्टर सेवा के अतिरिक्त है, जिनका एक तरफ का किराया 2,100 रुपए प्रति व्यक्ति है।

तीर्थयात्रियों के पास दो पैकेज के विकल्प उपलब्ध होंगे
जम्मू से इस सेवा का विकल्प चुनने वाले तीर्थयात्रियों के पास दो पैकेज के विकल्प उपलब्ध होंगे। इसमें उसी दिन वापसी के लिए प्रति यात्री 35,000 रुपए और अगले दिन वापसी के लिए प्रति व्यक्ति 60,000 रुपए लगेंगे। अधिकारियों ने बताया कि नई सेवा की शुरुआत के अवसर पर तीर्थयात्रियों को लेकर पहला हेलीकॉप्टर सुबह करीब 11 बजे जम्मू हवाई अड्डे से रवाना हुआ और मंदिर के नए मार्ग पर पंछी हेलीपैड पर उतरा।

श्राइन बोर्ड का बयान 
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने उद्घाटन के बाद कटरा में संवाददाताओं से कहा, “यह सेवा मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है।” बोर्ड के सीईओ ने कहा, “निजी सेवा को प्रायोगिक आधार पर दो उड़ानों के साथ शुरू किया गया है। इसकी लागत 35,000 रुपए प्रति यात्री है, जिसमें पंछी से भवन तक बैटरी कार सेवा, दर्शन और भैरव मंदिर तक रोपवे टिकट शामिल है।” गर्ग ने कहा, “दूसरा पैकेज अगले दिन वापसी की सुविधा देता है और इसका शुल्क 60,000 रुपए प्रति व्यक्ति है। इस सेवा में विशेष प्रार्थना में भाग लेना भी शामिल है।”

यह सेवा बहुत ही सुविधाजनक- तीर्थयात्री
मध्य प्रदेश से परिवार के छह सदस्यों के साथ आए एक तीर्थयात्री ने बताया, ‘‘ यह सेवा बहुत ही सुविधाजनक है। और सबसे पहले इसका लाभ उठाकर हम खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।” उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर ने जम्मू से सुबह करीब 11 बजे उड़ान भरी और दस मिनट में कटरा पहुंच गया।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts