WeatherNational

मानसून आने में होगी और देरी, उत्तर भारत में जारी रहेगी भीषण गर्मी, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Google news

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि अभी मानसून आने में होगी, ऐसे में लू और भीषण गर्मी का दौरा जारी रहेगा.

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है. तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है. इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के आगमन की गति धीमी हो रही है. विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र पहुंचने के बाद मानसून धीमा हो गया है और इसे गति पकड़ने में एक सप्ताह का समय लग सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि मुंबई में तय समय दो दिन पहले ही मानसून पहुंच गया लेकिन मध्य और उत्तरी राज्यों में मानसून जाने में लेट हो सकता है.

इन इलाकों में चलेगी लू

आईएमडी ने बताया कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान मानसून ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी को फैल सकता है. आईएडी के मुताबिक उत्तरी राज्यों में अधिकतम तापमान 42 से 47 डिग्री रहने का अनुमान है. हालांकि यह तापमान सामान्य तापमान से ज्यादा है.

वहीं, इस दौरान लू का प्रकोप भी जारी रहेगा. उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड के अधिकांश हिस्सों, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाके, बिहार, उत्तरी ओडिशा और गंगा के तटवर्ती बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी गई है.

उत्तर प्रदेश में जारी रहेगी भीषण गर्मी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सबसे अधिक तापमान 47.5 डिग्री दर्ज किया गया है. उत्तर प्रदेश में अभी भी लोगों को लू और तेज धूप का प्रकोप झेलना पड़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम से आने वाली निम्न-स्तरीय गर्म हवाएं बंगाल की खाड़ी के ऊपर मानसून पल्स पर हावी हो रही हैं और मध्य और उत्तरी भारत के हिस्सों में गर्म मौसम की स्थिति को लम्बा खींच रही हैं.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण