मार्च में सिर्फ इतने दिन खुलेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

IMG 9967

मार्च का माह बैंक के लिए खास होता है, क्योंकि इसे फाइनेंशियल माह कहा जाता है।लेकिन मार्च में भी 10 दिन से ज्यादा बैंक बंद रहने वाले हैं।जानकारी के मुताबिक इस बार मार्च में कुल 20 दिन बैंक खुलेंगे।

मुख्य तथ्य

  • होली के साथ कई अन्य त्योहारों की वजह रहेगी बैंकों की छुट्टियां
  • बैंक संबंधी काम हो सकता है प्रभावित, आरबीआई ने की छुट्टियों की लिस्ट जारी
  • वीकली ऑफ मिलाकर कुल 10 दिन से ज्यादा बंद रहेंगे बैंक

 मार्च का माह बैंक के लिए खास होता है, क्योंकि इसे फाइनेंशियल माह कहा जाता है. लेकिन मार्च में भी 10 दिन से ज्यादा बैंक बंद रहने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक इस बार मार्च में कुल 20 दिन बैंक खुलेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक होली के मौके पर तीन दिनों तक बैंक की छुट्टी रहने वाली है. इसलिए छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही बैंक संबंधी कोई भी काम प्लानिंग करें. हालांकि अब रूपए-पैसे के लेन-देन संबंधी सारे काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसे काम हैं जिन्हें बैंक जाकर ही निपटाना होता है.. आइये देखते हैं किस दिन बैंक रहने वाला है बंद।

होली के अलावा भी त्योहार 
दरअसल,सनातन धर्म का बड़ा पर्व होली तो मार्च में मनाई ही जाती थी. इसके अलावा कई अन्य छोटे त्योहार भी हैं जो मार्च माह में ही मनाए जाते हैं. आपको बता दें कि मार्च के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने छुट्टियों की लिस्ट जारी की है. जिसमें बैंक 10 दिन बंद रहेंगे. हालांकि आपको बता दें कि बैंक की छुट्टियां क्षेत्रवार होती है. इसलिए पूरे देश में बैंक छुट्टी का असर बहुत कम होता है. हर माह के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों मे अवकाश रहता है. स्थानीय तीज-त्योहार और जयंती को लेकर भी रिजर्व बैंक छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है।

03 मार्च 2024: रविवार को भी साप्ताहिक अवकाश पर बैंक बंद रहेंगे।
8 मार्च 2024 महा शिवरात्रि/शिवरात्रि अवकाश
9 मार्च को दूसरा शनिवार
10 मार्च को रविवार
12 मार्च 2024 रमजान प्रारंभ
17 रविवार
23 मार्च 2024 शनिवार भगत सिंह शहीदी दिवस कई राज्य
24 होलीका दहन, रविवार
25 मार्च 2024 होली त्योहार राजपत्रित अवकाश
29 मार्च 2024 शुक्रवार गुड फ्राइडे राजपत्रित अवकाश

Recent Posts