AccidentMaharashtraMumbaiNationalWeather

मुंबई: आंधी-तूफान के साथ बारिश बनी आफत, 4 लोगों की मौत, NDRF की तैनाती, कई उड़ानों पर भी असर

Google news

मुंबई में अचानक से मौसम का मिजाज बदल गया है और आसमान में घने बादल छाने के बाद धूल भरी आंधी और बारिश शुरू हो गई. मुंबई में दिन के समय अंधेरा छा गया और तेज हवाओं के साथ तापमान नीचे गिर गया. मौसम विभाग की तरफ से मुंबई में आज आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया था. ताजा अपडेट के अनुसार, होर्डिंग के नीचे दबने से 4 लोगों की मौत हो गई है. और 59 लोग घायल हो गए हैं.

मुंबई पुलिस ने बताया कि अचानक आई इस आंधी की वजह से मेटल का बोर्ड घाटकोपर की समता कॉलोनी के रेलवे पेट्रोल पंप पर आकर गिर गया, जिसके नीचे दबकर पहले 37 लोगों के घायल होने की जानकारी मिली थी. लेकिन ताजा अपडेट के अनुसार, इस होर्डिंग के नीचे दबकर घायल होने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है. और 3 लोगों की मौत हो गई है. अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 4 हो गई है. मुंबई फायर ब्रिगेड की तरफ से फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

ऐसे सभी होर्डिंग का होगा ऑडिट: सीएम शिंदे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे घाटकोपर इलाके में आंधी-तूफान से हुई तबाही का निरीक्षण करने पहुंचे. जहां उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता है. घटना में जो लोग घायल हुए हैं, उनके इलाज का खर्च सरकार उठाएगी. जिन लोगों की जान गई है, उनके परिवार को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. मैंने संबंधित अधिकारियों को मुंबई में ऐसे सभी होर्डिंग्स का ऑडिट करने का निर्देश दिया है.

20240513 211942

कई फ्लाइट्स हुईं डायवर्ट

जानकारी के मुताबिक, अचानक बदले मौसम के इस मिजाज के चलते 15 फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया. अब इन सभी फ्लाइट्स को वापस मुंबई लाया जा रहा है और मुंबई एयरपोर्ट पर फंसी कई फ्लाइट्स अब उड़ान भर रही हैं. अभी कई फ्लाइट देरी से चल रही हैं, पर विजिबिलिटी नॉर्मल है. कुछ वक्त बाद फ्लाइट्स की उड़ान नॉर्मल होने की उम्मीद है.

20240513 211804

स्टील की पार्किंग गिरी

वहीं, साढ़े चार और करीब छह बजे बरकत अली नाका, वेयर हाउस के सामने श्रीजी टावर के पास मेटल-स्टील पार्किंग ढह जाने की जानकारी मिली. ये स्टील-मेटल पार्किंग सड़क के किनारे खड़ी 10 गाड़ियों पर गिर गई, जिसमें एक व्यक्ति के कार के अंदर फंस गया. बीएससी और एमएफबी की टीम व्यक्ति को बाहर निकालने के लिए बचाव कार्य में जुटी हुई है.

प्रभावित लोगों के मुलाकात करेंगे देवेद्र फडणवीस

आंधी-तूफान से घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की घटना पर दुख जताते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनाव प्रचार और मुलुंड इलाके में होने वाली अपनी सार्वजनिक बैठक रद्द कर दी है. उन्होंने बताया सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर बताया कि वो जल्द ही घटना में प्रभावित हुए लोगों से मुलाकात करेंगे.

मुंबई में आंधी के कारण गिरा होर्डिंग

मुंबई के घाटकोपर इलाके में तेज हवाओं के चलते होर्डिंग गिर गया, जिसके नीचे आने से 35 लोग घायल हो गए थे. अब घायलों की संख्या 59 हो गई है. मुंबई में तूफानी हवाओं की वजह से कई फ्लाइट्स को रद्द किया गया है. खराब मौसम और धूल भरी आंधी के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) ने कम दृश्यता और तेज हवाओं की वजह से लगभग 66 मिनट के लिए उड़ान संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

NDRF की टीम की तैनात

आंधी-तूफान के चलते मुंबई में कई जगहों पर भारी तबाही हुई है. साथ ही बचाव कार्य के लिए घाटकोपर इलाके में एनडीआरएफ की एक टीम को तैनात किया गया है, जहां 67 NDRF कर्मी रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं. मौसम में आए बदलाव को लेकर मौसम विभाग की अधिकारी सुषमा नायर ने बयान देते हुए कहा है,की आज जिस तरह मौसम में बदलाव देखा गया,इसी तरह के स्थिति कल भी हो सकती है.

मुंबई में धूल भरी आंधी के साथ बरसे बादल

मुंबई के पश्चिमी उपनगरों बोरीवली, कांदिवली, मलाड और गोरेगांव क्षेत्र में भी भारी बारिश की सूचना मिली है. इसके अलावा नवी मुंबई के कुछ हिस्सों में भी बिजली कटौती की शिकायत भी दर्ज की गई है.

मौसम में हुए इस अचानक बदलाव से मुंबईवासियों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, क्योंकि आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के कारण दिन का तापमान नीचे गिर गया है. IMD के मुताबिक, अगले 3 से 4 घंटो तक 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में तेज हवाओं के साथ शुरु हुई बारिश

गुजरात में मौसम ने अचानक से करवट बदली और राज्य के 6 जिलों में बेमौसम बारिश शुरू हो गई. तेज हवाओं के कारण गुजरात के बोटाद के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट का पार्किंग शेड उड़ गया, जिसका वीडियो कैमरे में भी कैद हो गया. गुजरात के अमरेली, भावनगर, बोटाद, बनासकांठा, वलसाड और डांग में बेमौसम बारिश हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो 13 से 16 मई तक गुजरात के कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश का दौर जारी रहेगा.

मौसम विभाग ने गुजरात के कुछ जिलों में बेमौसम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था. राज्य के कुछ जिलों में अगले 4 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा. अरावली, महिसागर, दाहोद, सुरेंद्रनगर, राजकोट, वलसाड डांग और दादरा नगर हवेली में आज गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है. वहीं 14 मई को अहमदाबाद, आणंद, सुरेंद्रनगर, राजकोट, बोटाद, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, सूरत के कुछ स्थानों पर गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार, 15 मई को बनासकांठा, गिर सोमनाथ में छिटपुट बारिश का अनुमान है. वहीं 16 मई को बनासकंठा में बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की गति 5 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर साइ्क्लोनिक सर्क्युलेशन सक्रिय होने से गुजरात में बारिश की स्थिति बनेगी. दो दिन बाद तापमान में फिर से बढ़ोत्तरी होने की आशंका है. इसके अलावा 14 मई को अहमदाबाद के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण