मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हुए दिल्ली रवाना, जदयू कार्यकारिणी की बैठक में लेंगे बड़ा फैसला, कई बड़े बदलाव पर लगेगी मुहर

65d07566 5b43 4eab 9020 d3f2321fb427

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए. दिल्ली में 29 जून जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते सीएम नीतीश बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ललन सिंह, लोकसभा में जदयू संसदीय दल के नेता दिलेश्वर कामत, राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता संजय झा सहित सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगेगी. इसमें पार्टी को अन्य राज्यों में विस्तार, आगमी विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति, कई अहम पदों पर नेताओं को खास जिम्मेदारी देने जैसे मुद्दे शामिल हैं.

राज्य सरकार में पार्टी के तमाम मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा के सांसद, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष समेत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य शामिल होंगे. इस बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी के संबंधित नेताओं को संदेश भेजा जा चुका है. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. साथ ही कई एजेंडों को लेकर प्रस्ताव पास किये जा सकते हैं.

बैठक में केंद्र और राज्य सरकार में पार्टी के तमाम मंत्रीगण, लोकसभा और राज्यसभा के सांसद, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष समेत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य शामिल होंगे, जिनकी संख्या करीब सौ रहेगी.
इसके पहले 29 दिसम्बर 2023 जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में बुलाई गई थी. जिसमें नीतीश कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया. जिसके बाद बिहार में नीतीश कुमार ने बड़ा उलटफेर करते हुए गठबंधन को बड़ा झटका दिया था और बीजेपी के साथ मिलकर एनडीए सरकार बना ली थी. जिससे बिहार में  राजद कांग्रेस, वामदल सत्ता से बाहर हो गए.
इसका असर 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी पड़ा था. जदयू ने लोकसभा चुनाव में बिहार में 12 सीटों पर जीत हासिल की. अब अगले वर्ष बिहार में विधानसभा चुनाव है. उस चुनाव के पहले यह बैठक बेहद अहम है.
Recent Posts