मुजफ्फरपुर : पूर्व पार्षद ने खरीद रखी है 16 करोड़ की अघोषित भूमि

Screenshot 20240519 110610 Chrome

मुजफ्फरपुर : पूर्व वार्ड पार्षद विजय झा के घर और व्यावसायिक परिसरों पर आयकर टीम की छापेमारी शनिवार को तीसरे दिन समाप्त हो गई। टीम को विजय झा के ठिकानों से करीब 16 करोड़ रुपये के जमीन में निवेश के कागजात मिले हैं। इनमें जिले के अलावा बिहार से बाहर दूसरे प्रदेशों में भी खरीदे गए फ्लैट, जमीन के प्लॉट शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार जमीन में निवेश का यह आंकड़ा सरकारी दर पर जमीन की कीमत के अनुसार है। खुले बाजार में इनकी कीमत तीन से चार गुना अधिक हो सकती है। इसके अलावा पुरानी बाजार स्थित सविता विवाह भवन से स्टांप पेपर, कई विभागों की मुहर बरामद की गई है।

विभागीय अधिकारियों ने बरामद शराब, सादे स्टांप पेपर व हथियारों को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया और नकदी को बैंक में जमा करा दिया। वहीं घर से बरामद कागजातों को दो बैगों में भरकर टीम अपने साथ ले गई।

सविता विवाह भवन से बरामद कागजात के साथ देर शाम खबर लिखे जाने तक टीम वहीं जमी हुई थी, क्योंकि पूर्व पार्षद जब्ती सूची पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि विजय झा के घर और अन्य परिसरों से अबतक एक करोड रुपये नकद के अलावा 485 ग्राम गोल्ड बुलियन (सोने की बिस्किट व ईट) व जमीन में निवेश के कागजात मिले हैं। तीसरे दिन सविता विवाह भवन से टीम को जमीन खरीद बिक्री के कई दस्तावेज हाथ लगे। इन जमीनों की प्राथमिक अनुमानित कीमत करीब 16 करोड़ रुपये आंकी गई है। झा ने आयकर विभाग को दिए पिछले ब्योरे में इन निवेशों का कोई उल्लेख नहीं किया था। टीम अब आवास, विवाह भवन के अलावा अन्य जगहों से बरामद दस्तावेजों का अध्ययन कर कुल अघोषित संपत्ति का आकलन कर पाएगी।

नाम, पता और हस्ताक्षर वाले स्टांप पेपर भी मिले:

विजय झा के आवास और विभिन्न परिसरों से बड़ी मात्रा में स्टांप पेपर भी मिले हैं। आशंका है कि इसका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के कारोबार में किया जाता रहा होगा। इन स्टांप पेपरों पर कई में कुछ लोगों के नाम, पता और हस्ताक्षर हैं, लेकिन मसौदा नहीं लिखा हुआ है। इससे वैध मनी लॉन्ड्रिंग की आड़ में झा द्वारा अवैध लेन देन किए जाने की भी आशंका है। आयकर अधिकारी इन सभी बिंदुओं पर जांच कर रहे हैं।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts