मूसेवाला मर्डर के मास्टरमाइंड की गोली मारकर हत्या

images

केंद्र सरकार ने घोषित आतंकवादी गोल्डी बरार की अमेरिका में हत्या की खबर प्राप्त हुई है। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के मास्टरमाइंड बताए जाने वाले गोल्डी बरार को उसके विरोधी गैंग ने गोलियों से मार डाला। अमेरिका में गोल्डी की हत्या की जिम्मेदारी लखबीर डल्ला ने ली है।

बहुत सारे लोग अब उस खबर की तरफ ध्यान दे रहे हैं कि गोल्डी बरार की मौत की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह कहा जा रहा है कि लॉरेंस गैंग के प्रमुख गोल्डी को अमेरिका में गोलियों से मार डाला गया है। मीडिया की रिपोर्ट में इसे लखबीर डल्ला के गैंग के सदस्यों का काम बताया जा रहा है। हालांकि, गोल्डी बरार की मौत की आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के प्रमुख संदिग्ध के रूप में, गोल्डी बरार को पंजाब पुलिस के साथ अन्य राज्यों की पुलिस भी तलाश रही थीं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कुछ वक्त पहले केंद्र सरकार ने गोल्डी को आतंकवादी घोषित किया था।

मूसेवाला की हत्या की साजिश रची थी, फिर स्वीकारा भी

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में जिन्होंने लोगों को बहुत चर्चा के बीच मुख्य आरोपी माना जा रहा है, गोल्डी बरार की मौत पर कई जानकारियां सामने आ रही हैं। पहले गोल्डी को सिद्धू मूसेवाला की हत्या का प्रमुख संदिग्ध माना जाता था। फिर बाद में, गोल्डी ने व्यक्तिगत रूप से हत्या करने की बात स्वीकार की। इसके पीछे उसने बताया कि 2022 में पंजाब में एक छात्र नेता की हत्या के प्रतिशोध के रूप में मूसेवाला की हत्या की साजिश रची थी।

गोल्डी का नाता बाबर खालसा ग्रुप से था और वह कई मामलों में वांटेड रहा है।

मूसेवाला हत्याकांड के बाद, गोल्डी को आतंकवादी घोषित कर दिया गया था। गृह मंत्रालय के द्वारा गोल्डी के बारे में बताया गया था कि सतविंदर सिंह, जिसे सतिंदरजीत सिंह या गोल्डी बरार भी जाना जाता है, का बाबर खालसा आतंकवादी संगठन से संबंध था और उसने कई हत्याओं, अवैध हथियारों की तस्करी और चरमपंथी गतिविधियों में भी शामिल रहा।

विदेश से आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाला गोल्डी बरार पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी था सक्रिय।

गोल्डी बरार मूल रूप से पंजाब के मुक्तसर में निवासी था। उसके पिता पहले से ही पंजाब पुलिस में सेवानिवृत्त हो चुके थे। 2017 में, वह कनाडा में छात्र वीज़ा के तहत स्थानांतरित हो गया और फिर उसने प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने, धनी लोगों से पैसे वसूलने जैसी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल हो गया। मई 2023 में, उसे कनाडा में सबसे खास व्यक्तियों की सूची में 15वें स्थान पर रखा गया था। उसे हत्या, साजिश, अवैध बंदूक व्यापार और हत्या की कोशिशों के आरोपों में शामिल किया गया था। वहाँ रहते हुए भी, उसने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में उसकी गई फिरौती, वसूली और कई हत्याओं से संबंध रखा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts