BJPCongressNationalPolitics

मोदी, शाह और राहुल…इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज, चुनावी मैदान के ये हैं बड़े चेहरे

Google news

मोदी, शाह और राहुल…इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज, चुनावी मैदान के ये हैं बड़े चेहरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी की प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), स्मृति ईरानी (अमेठी) और नितिन गडकरी (नागपुर), राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम शामिल हैं.

भारतीय लोकतंत्र के लिए आज बड़ा दिन है. सात चरणों में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के बाद आज यानी 04 जून को चुनावी नतीजे आने हैं. निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर पूरी तैयारी कर रखी है. ऐसे में आज देशवासियों की नजर चुनावी नतीजों पर रहेगी. सबसे ज्यादा फोकस देश की हॉट सीटों और हाई प्रोफाइल नामों पर रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन स्टार उम्मीदवारों की सूची में सबसे आगे हैं, जिनके भाग्य का फैसला लोकसभा के इस चुनाव में होना है. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो पीएम मोदी भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्थापित रिकॉर्ड की बराबरी करने का लक्ष्य रखते हुए जीत के लिए लगातार तीसरी बार आगे बढ़ रहे हैं.

बीजेपी और कांगेस के बड़े चेहरों में ये नाम शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी की प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), स्मृति ईरानी (अमेठी) और नितिन गडकरी (नागपुर), राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम शामिल हैं. जबकि कांग्रेस के स्टार उम्मीदवारों में राहुल गांधी का नाम शामिल हैं. राहुल गांधी केरल की वायनाड और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल भी केरल से मैदान में हैं. अधीर रंजन को बरहामपुर से दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है.

इन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

इसके अलावा, पश्चिम बंगाल से महुआ मोइत्रा, तमिलनाडु से उदयनिधि स्टालिन, महाराष्ट्र से सुप्रिया सुले और पश्चिम बंगाल से यूसुफ पठान जैसे कई क्षेत्रीय स्टार उम्मीदवार भी मैदान में होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव को संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने पुख्ता इंतजाम किए थे.  19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में हुए चुनाव में देश के 97 करोड़ से अधिक पात्र मतदाताओं को शामिल किया गया था. इसके लिए चुनाव आयोग ने 10.5 लाख से अधिक मतदान केंद्रों का निर्माण किया था.

चुनाव में हावी रहे ये मुद्दे

इस बार लोकसभा चुनाव में मुद्दों की भरमार रही. चुनावी मुद्दों में अयोध्या में राम मंदिर, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), आर्थिक विकास और जीडीपी, बेरोजगारी, कल्याणकारी योजनाओं का वितरण, किसान आंदोलन, राजनीतिक गठबंधन और असंख्य जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल रहे.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण