मौसम में उतार चढ़ाव, नये साल में बढ़ जाएगी ठंड

Cold winter image voiceofbihar.in 1 1

पटना सहित 28 शहरों के अधिकतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। सर्वाधिक बढ़ोतरी कैमूर में दर्ज की गई जहां तीन डिग्री अधिकतम तापमान ऊपर चढ़कर 27.5 डिग्री पर पहुंच गया।

पटना में अधिकतम तापमान शनिवार के मुकाबले रविवार को 1.1 डिग्री ऊपर चढ़ा। तेज धूप की वजह से लोगों ने दिन में गर्मी महसूस की। रविवार की सुबह पटना सहित राज्य के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट महसूस की गई थी।

गौरतलब है कि मौसम के असंतुलित व्यवहार की वजह से पटना में इस दिसंबर के आरंभ में अधिकतम तापमान पिछले 18 सालों का रिकॉर्ड तोड़ चुका है। मौसमविदों के अनुसार अब नए साल में ठंड में बढ़ोतरी होगी। उससे पहले तापमान में आंशिक उतार चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। मौसमविदों ने अगले दो तीन दिन में ठंड में कमी आने के आसार जताए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक अभी पुरवा का प्रभाव राज्य भर में बना हुआ है जिससे नमी का संचार हो रहा है। आसमान साफ होने की वजह से सूर्य की किरणें बिना रुकावट के आ रही हैं। इससे दिन में तापमान में बढ़ोतरी और उमस की स्थिति बन रही है। रविवार को कई दिनों बाद राजधानी में लोग बिना स्वेटर के दिखे।

अब तक नहीं दिखी है कोहरे की सघनता

इस बार दिसंबर के मौसम में उतार चढ़ाव की स्थिति अधिक बन रही है। बार-बार तापमान ऊपर नीचे हो रहा है। अब तक कोहरे की स्थिति भी ज्यादा नहीं दिखी है। एक-दो दिन ही आंशिक से मध्यम कोहरे की स्थिति बनी है। सामान्यत दिसंबर महीने में कोहरे की सघनता बढ़ जाती थी और दृश्यता में भारी कमी देखी जाती थी। मौसमविदों का कहना है कि एक हफ्ते में कुछ जगहों पर घने कोहरे की स्थिति बन सकती है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts