Breaking NewsUttar Pradesh

यूपी के सभी पुलिस थानों और जेलों में मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी, CM योगी ने दिए निर्देश

Google news
इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। वहीं धार्मिक नगरी मथुरा-वृन्दावन में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव दो दिन मनाया जाएगा, जिसके लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं।

यूपी के पुलिस महकमे से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी रिजर्व पुलिस लाइंस, पुलिस थानों और जेलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व परंपरागत और भक्तिभाव से मनाने के निर्देश दिए हैं।

कब है कृष्ण जन्माष्टमी?

इस बार कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। गौरतलब है कि भगवान कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था इसलिए यह हमेशा रोहिणी नक्षत्र में ही मनाई जाती है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व का हिंदू धर्म में खास महत्व है। इसी शुभ दिन पर भगवान कृष्ण का अवतरण हुआ था।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस शुभ अवसर पर भक्तजन व्रत रखकर अपने आराध्य श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं। मान्यता है कि इस दिन श्रद्धा भाव के साथ पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी मथुरा-वृन्दावन में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव दो दिन मनाया जाएगा, जिसके लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि ब्रज में इन दिनों श्रीकृष्ण का 5251 वां जन्मदिन धूमधाम से मनाने के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं। मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान सहित सभी प्रमुख मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त की मध्यरात्रि को मनाया जाएगा, जबकि वृन्दावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 27 अगस्त की रात्रि में मनाई जाएगी। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालु दो-दो दिन जन्माष्टमी का आनन्द ले सकेंगे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शैलेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि इसके लिए शासन स्तर से दो से ढाई हजार पुलिसकर्मी एवं अधिकारियों की मांग की गई है। जिससे इस अवसर पर देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को सुरक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने बताया कि इसके लिए पूरी योजना तैयार कर ली गई है और उसी के अनुरूप सारी तैयारियां की जा रही हैं। एसएसपी ने कहा कि विशेष तौर पर मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं वृन्दावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी दो अलग-अलग दिन मनाए जाने पर व्यवस्था बनाए रखने में कुछ आसानी रहेगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण