National

‘योग इकोनॉमी को बढ़ती देख रही दुनिया’ विश्व योग दिवस के 10 साल की यात्रा पर बोले पीएम मोदी

Google news

विश्व योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योगाभ्यास किया। 10वें योग दिवस पर प्रधानमंत्री ने वज्रासन से लेकर बलासन, शलभासन समेत कई तरह के योग किए।

योग दिवस कार्यक्रम को संबोधिथ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग से जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में महसूस कर रहा हूं। कश्मीर की धरती से दुनिया के कोने-कोने में योग करने वाले लोगों को बधाई देता हूं। विश्व योग दिवस 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है। मैंने 2014 में यूएन में विश्व योग दिवस का प्रस्ताव रखा था जिसका 177 देशों ने समर्थन किया था और तब से योग दिवस लगातार रिकॉर्ड बनाता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि योग से नए अवसर पैदा हुए हैं। योग केवल विद्या ही नहीं बल्कि विज्ञान है। योग पर अब रिसर्च हो रहा है और योग टूरिज्म का नया ट्रेंड बन गया है। सूचना और संचार के युग में ध्यान करना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में योग बहुत ही जरूरी है। इस साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग शिक्षिका को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश और दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय और संस्थानों में योग पर रिसर्च हो रहा है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण