RajasthanWeather

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच राहत का अलर्ट, इन चार जिलों में हो सकती है बारिश

Google news
जयपुर। राजस्थान में नौ तपा शुरू हो गया। नौ तपे के पहले दिन ही भीषण गर्मी एवं सूर्यदेव की किरणों ने लोगों को तपा कर रख दिया। भीषण गर्मी और लू जानलेवा बनी हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को सिरोही, उदयपुर, दौसा और जयपुर में तेज हवा के साथ हल्की होने की संभावना जताई है। वहीं जयपुर में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और आसमान में बादल छा गए। शाम चार बजे बाद तेज आंधी चली और शहर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। इससे लोगों को भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली।
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले तीन दिन राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है। राज्य में चल रहे हीटवेव से तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी तीन-चार दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है।
इसके बाद 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

भीषण गर्मी से लोग बेहाल

बीते 24 घंटे में प्रदेश में लू ने जमकर कोहराम मचाया। फलोदी में दिन में पारा 50 डिग्री के करीब जा पहुंचा वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में भी दिन में धूप की तपन से लोग बेहाल रहे। गर्मी के प्रकोप के चलते सूर्यास्त के बाद भी जयपुर समेत कई जिलों में लोग गर्म हवा के थपेड़ों से बेहाल रहे। दिन में भीषण गर्मी के तीखे तेवरों के चलते सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रहने पर सन्नाटा पसरने लगा है तो दूसरी तरफ गर्मी से राहत दिलाने में कूलर और पंखे भी अब नाकाफी साबित हो गए हैं।

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण