रामलला के विराजने से अयोध्या में आयेगा रोजगार का बूम, 30 हजार नौकरी होंगी जनरेट

IMG 8397 jpeg

इन दिनों पूरा देश अयोध्या में रामलला के स्वागत की तैयारियों में जुटा है।आपको बता दें कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना तय है।

HIGHLIGHTS

  • 22 जनवरी को होनी अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा
  • देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लाखों मेहमान कार्यक्रम में होंगे शामिल
  • तमाम सेक्टर भी मौके को भूनाने के लिए हैं काफी एक्साइटिड

इन दिनों पूरा देश अयोध्या में रामलला के स्वागत की तैयारियों में जुटा है. आपको बता दें कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना तय है. जिसकी तैयारियों में पूरा देश जुटा है. इस कार्यक्रम में सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी मेहमान पहुंच रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है जैसे ही भगवान राम मंदिर में विराजमान होंगे. वैसे ही अयोध्या में रोजगार के साधनों का बूम आ जाएगा. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक लगभग 30 हजार से ज्यादा रोजगार अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद जनरेट होंगे. जिससे वहां बेरोजगारी खत्म होने के पूरे चांस हैं.क्योंकि कई कंपनियां प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को अपने हिसाब से भूनाने की तैयारियों में जुटीं हैं।।

30 हजार जॅाब का खुलेगा रास्ता
एक अनुमान के मुताबिक, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद लगभग 3 से 4 लाख डेली विजिटर्स का जमवाड़ा रहेगा. जिसके बाद अयोध्या टूरिज्म सेंटर में बदल जाएगा. पर्यटकों के अलावा अयोध्या के हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में बूम आएगा. अभी से वहां विभिन्न अस्पताल बनने शुरू हो गए हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे सेक्टर्स हैं जैसे पूजा सामग्री, होटल्स, लोकल परिवहन, हाउसकीपिंग, फ्रंट-डेस्क मैनेजर, शेफ और मल्टीलिंगुअल टूर गाइड आदि जिनमें बूम देखने को मिलेगा. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इन सब में मिलकर अगले कुछ सालों में ही लगभग 30 हजार से ज्यादा नौकरियां वहां स्वत: ही जनरेट हो जाएंगी।

सिर्फ 3 माह में तस्वीर होगी साफ
आपको बता दे कि आने वाले दिनों में राम मंदिर देश ही नहीं बल्कि दुनिया में सबसे बड़ा आस्था का केन्द्र बनने वाला है. मंदिर में रोजमर्रा के ट्रैफिक और भक्तों की सेवा के लिए मैनपॉवर की डिमांड अभी से दिखने लगी है. अनुमान के मुताबिक, तिरूपति बालाजी मंदिर, जो दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है और जहां पूरे साल भीड़ रहती है, रोजाना औसतन 50,000 भक्त दर्शन करने आते हैं . राम मंदिर में प्रतिदिन 7 लाख से 10 लाख तक का अनुमान लगाया जा रहा है।

Recent Posts