National

राशनकार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा, जानलें सरकार का नियम

Google news

राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता है. बताया जा रहा है कि अब राशन की दुकान पर एलपीजी गैस सिलेंडर भी मिलेगा।

अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशन का फायदा उठाते हैं तो राशन के नियमों में बदलाव से आपको पहले से ज्यादा फायदा मिलेगा, तो आइए जानते हैं कैसे उठाएं इसका फायदा। आपको दूसरा लेना होगा और जिन लोगों ने अभी नया राशन कार्ड बनवाया है उन्हें थोड़ा काम करना होगा नहीं तो अगले महीने से राशन मिलना बंद हो जाएगा. पूरी खबर जानने के लिए कृपया नीचे दिया गया संक्षिप्त विवरण पढ़ें।

राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता है. बताया जा रहा है कि अब राशन की दुकान पर एलपीजी गैस सिलेंडर भी मिलेगा। इसके साथ ही राशन कार्ड धारकों को पहले से ज्यादा लाभ यानी यू दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि अब 5 किलो की जगह 7 किलो चावल और 7 किलो गेहूं दिया जाएगा।

राशन की दुकानों पर आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है, जिसे बनवाकर आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। जो लोग राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं वे भी राशन का लाभ ले रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार या पहले से ही कहा गया था कि जो पात्र होंगे उन्हें ही पत्र मिलेगा। जो लोग पात्र नहीं होंगे उन्हें राशन का लाभ नहीं मिल पाएगा लेकिन ऐसा देखा गया है कि लाखों लोग ऐसे हैं जो अभी भी राशन का लाभ ले रहे हैं उनके राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

यह भी देखा गया है कि लाखों लोग ऐसे हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, फिर भी उनके परिवार के सदस्य उनके नाम पर राशन का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके राशन कार्ड से राशन का लाभ बंद कर दिया जाएगा। क्या नाम हटा दिया जायेगा या फिर जिला स्तर पर सत्यापन कराया जा रहा है, उसके बाद मन हटा दिया जायेगा. यह प्रक्रिया कई महीनों से चल रही है जिसके चलते सरकार यह कठोर कदम उठा रही है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण