CricketICC Cricket World Cup 2023Sports

रोहित तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 206 रनों का लक्ष्य

Google news

20240624 220906 scaled

रोहित तूफानी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 206 रनों का लक्ष्य

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 विश्व कप सुपर 8 मैच सेंट लूसिया के ग्रोस आइलेट स्थित डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू हो गया है। बहरहाल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। टीम इंडिया को रोहित शर्मा ने 41 गेंदों पर 92 रन बनाकर तेजतर्रार शुरूआत दी। इसके बाद सूर्यकुमार ने 31, शिवम दुबे ने 28 तो हार्दिक पांड्या ने 27 रन बनाकर स्कोर 205 तक पहुंचा दिया।

 

 

विराट कोहली दूसरी बार 0 पर आऊट : टीम इंडिया के लिए ओपनिंग पर आए विराट कोहली फिर असफल हो गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में विराट 0 रन पर हेलजवुड की गेंद पर टिम डेविड के हाथों लपके गए। उन्होंने पांच गेंदें भी खेलीं। कोहली का विश्व कप में ओपनिंग खल नहीं रह है। वह आयरलैंड के खिलाफ 1, पाकिस्तान के खिलाफ 4, यूएसए के खिलाफ 0, अफगानिस्तान के खिलाफ 24 तो बांग्लादेश के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 37 रन ही बना पाए हैं। यह इस विश्व कप में कोहली का दूसरा डक भी है।

रोहित ने स्टार्क की ओवर से खींचे 29 रन : कोहली जब पवेलियन लौट चुके थे तो कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे ओवर में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को आड़े हाथों ले लिया। उन्होंने स्टार्क की पहली 2 गेंदों पर लगातार छक्के लगाए। तीसरी गेंद पर चौका तो चौथी गेंद पर छक्का जड़़ दिया। यह देखकर कमेंट्री कर रही रिकी पोंटिंग भी उत्साहित दिखे। रोहित ने इसके बाद आखिरी गेंदों पर भी छक्का लगाकर स्टार्क की ओवर से 29 रन खींच लिए।

19 गेंदों पर लगाया अर्धशतक, 92 रन बनाए : भारतीय टीम जब 5वां ओवर खेल रही थी तो पहली ही गेंद पर रोहित ने पैट कमिंस को छक्का जड़ दिया। इसके बाद बारिश आ गई और मैच रोक देना पड़ा। 10 मिनट मैच शुरू हुआ तो रोहित का बल्ला रुका नहीं। उन्होंने पैट कमिंस के ओवर में 9 रन और खींचे और 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। रोहित ने ताबड़तोड़ शॉट जारी रखे। वह 12वें ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हुए। लेकिन तब तक वह 41 गेंदों पर 7 चौके और 8 छक्कों की मदद से 92 रन बना चुके थे। इस दौरान ऋषभ पंत (15) ने भी अपना विकेट गंवाया।

सूर्यकुमार-शिवम ने दी मजबूती : रोहित के आऊट होने पर सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने ताबड़तोड़ शॉट लगाए। सूर्यकुमार अपने मनपसंद शॉट लगाते दिखे। उनका विकेट 15वें ओवर में गिरा। तब तक सूर्यकुमार 16 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 31 रन बना चुके थे। जबकि दूसरे छोर से शिवम दुबे ने शॉट लगाने जारी रखे। 19वें ओवर में शिवम दुबे का विकेट गिरा। उन्होंने 22 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए।

हार्दिक के बल्ले से रन निकले : विश्व कप में भारत के लिए मध्यक्रम में एक बार फिर से हार्दिक पांड्या का बल्ला चला। उन्होंने शिवम दुबे के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। हार्दिक ने 17 गेंदों पर 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 27 रन बनाए जबकि रविंद्र जडेजा  ने 5 गेंदों पर 9 रन का योगदान दिया और स्कोर 5 विकेट पर 205 रन तक पहुंचा दिया।
————

 

इससे पहले टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने कहा कि हम पहले गेंदबाजी करने जा रहे हैं। यह क्वार्टर फाइनल है, इसे लेकर उत्सुक हूं। भारत के खिलाफ बड़ी चुनौती मिलती है। हम पहले भी इस स्थिति में आ चुके हैं, अब हर खेल जीतना ज़रूरी है। हमें एक अनुभवी समूह, एक बेहतरीन स्टाफ मिला है।

 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि हम भी पहले फील्डिंग करते। आज थोड़ा मुश्किल लग रहा है। हम पीछा करना चाहते थे। हम जानते हैं कि हम वास्तव में क्या कर रहे हैं, अब हम अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करेंगे। मुझे उम्मीद है कि इसमें ज्यादा बदलाव नहीं आएगा। दुनिया के इस हिस्से में ऊपरी स्थितियां भी मायने रखती हैं। हमने अच्छी तरह से अनुकूलन किया है, उम्मीद है कि एक और खेल जहां हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण