NationalElection

लोकसभा चुनाव के छटवें चरण की वोटिंग जारी, खास डूडल से जानकारी दे रहा गूगल

Google news

देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के छटे चरण का मतदान हो रहा है. आज 25 मई को देश के छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 सीटों पर 11.13 करोड़ से ज्यादा वोटर, 889 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के छटे चरण का मतदान हो रहा है. आज 25 मई को देश के छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 सीटों पर 11.13 करोड़ से ज्यादा वोटर, 889 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसी कड़ी में Google अपने खास डूडल के जरिए लोकतंत्र के इस पर्व का जश्न मना रहा है. आज गूगल के डूडल में स्याही लगी तर्जनी को दिखाया गया है, जोकि लोकतांत्रिक मताधिकार के अभ्यास को जारी (Google Doodle on Lok Sabha Election 2024) रखने का प्रतीक है. इसके साथ ही गूगल अपने इस खास डूडल के जरिए आम चुनाव से जुड़ी जानकारी भी दे रहा है.

गौरतलब है कि, गूगल के होमपेज पर नजर आने वाला लोगो बदल दिया गया है. अब इस लोगो में ऊपर उठी हुई तर्जनी को स्याही से चिह्नित किया गया है, जोकि भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पर्याय है. इस डूडल पर क्लिक करके, यूजर्स भारत में 18वें आम चुनावों के लेटेस्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

बता दें कि, इस चरण के चुनाव में दिल्ली की सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है.

इन दिग्गजों की साख दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण पर कई उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (संबलपुर), राव इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम), कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद), भाजपा की मेनका गांधी (सुल्तानपुर), संबित पात्रा (पुरी), मनोहर लाल खट्टर (करनाल), मनोज तिवारी (उत्तर पूर्वी दिल्ली), अभिजीत गंगोपाध्याय (तमलुक), बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली), पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग-राजौरी), दीपेंद्र सिंह हुड्डा (रोहतक), राज बब्बर (गुरुग्राम) और कांग्रेस के कन्हैया कुमार (उत्तर पूर्वी दिल्ली) का नाम शामिल है.

प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र कौन से हैं?

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, डुमरियागंज, आज़मगढ़ और जौनपुर हैं. वहीं हरियाणा में गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, हिसार, सिरसा, कुरूक्षेत्र और रोहतक, तमलुक, कांथी हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर और बिष्णुपुर, बिहार में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली और सीवान हैं. दिल्ली में चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली हैं. इसके अतिरिक्त ओडिशा में संबलपुर, पुरी, कटक और भुवनेश्वर. झारखंड में रांची और जमशेदपुर और जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी सीट प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र की सूची में शामिल है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण