NationalPolitics

लोकसभा में 1976 के बाद पहली बार आज होगा अध्यक्ष का चुनाव

Google news

लोकसभा स्पीकर पद के लिए जहां सत्ताधारी NDA और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच सहमति नहीं बन पाई है और इसके चलते अब आज स्पीकर का चुनाव होगा। इस बाबत ओम बिरला NDA तो के.सुरेश विपक्षी गठबंधन की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार होंगे। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में अब यह दूसरी बार होगा, जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा।

ऐसे मे आज लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव का गवाह बनेगी जो 1976 के बाद इस तरह का पहला मौका होगा। कांग्रेस सदस्य कोडिकुनिल सुरेश को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला के खिलाफ विपक्ष का उम्मीदवार बनाया गया है। इस बाबत कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीते मंगलवार को कहा कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिए जाने के संदर्भ में आश्वासन देने में विफल रहे।

सांसदों को व्हिप जारी

इधर आज 26 जून को BJP ने लोकसभा में अपने सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया। वहीं कांग्रेस ने भी लोकसभा में अपनी पार्टी के सांसदों को आज सदन में मौजूद रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया। कल जारी पत्र में साफ कहा गया कि लोकसभा में बहुत अहम मुद्दा लाया जाएगा। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से निवेदन है कि कृपया सुबह 11 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहें। इस संदेश को बहुत महत्वपूर्ण माना जाए।

गौरतलब है कि, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच मंगलवार को आम-सहमति नहीं बन सकी और अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (INDIA) के उम्मीदवार तथा BJP सांसद ओम बिरला का मुकाबला कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश के साथ होगा। इसी लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए आज मतदान होगा। बिरला और सुरेश ने बीते मंगलवार को क्रमश: NDA और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के उम्मीदवारों के रूप में अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। पिछली लोकसभा में भी अध्यक्ष रह चुके बिरला को NDA की तरफ से सर्वसम्मति से उम्मीदवार बनाया गया है। यदि वह आज हुए मतदान में जीत जाते हैं तो 25 साल में इस पद पर दोबारा आसीन होने वाले वे पहले व्यक्ति होंगे।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण