लोनी में तीन मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 2 बच्चों समेत 5 की मौत

IMG 2027

इमारत में निचले तल में फोम संबंधित चीजें मौजूद थीं. इसके कारण आग ने तेजी तीन मंजिला इमारत को अपनी चपेट में ले लिया. इसकी वजह शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.

गाजियाबाद के लोनी के बेहटा हाजीपुर इलाके में एक तीन मंजिला मकान में बुधवार देर रात को आग लगने की घटना सामने आई है. इस दौरान दो महिलाओं, एक लड़की (सात साल) और एक सात  महीने के बच्चे सहित पांच लोगों की जलकर मौत हो गई. पुलिस के अनुसार, इमारत में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.  देर रात बेहटा हाजीपुर से अग्निशमन विभाग को सूचना मिली कि एक घर में आग लग गई. इसमें कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. स्थानीय पुलिस और अग्निशमन सेवा मौके पर पहुंच गई. शुरुआत में एक महिला और एक बच्चे को घायल अवस्था में बचाया गया.

उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया. आग इमारत के सबसे निचले तल पर लगी और ये धीरे-धीरे इसने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया. आग लगने की वजह से पहली और दूसरी मंजिल पर लोग फंस गए. पांच शव बरामद किए गए हैं. इनमें दो वयस्कों और तीन बच्चों के शव भी हैं.

आग तेजी से फैली

यहां के स्थानीय लोगों ने पुलिस को बताया कि घर के अंदर रखे कुछ थर्मोकोल/फोम सामग्री आग के संपर्क में आ गए. इससे आग तेजी से फैल गई. पुलिस ने मृतक व्यक्तियों की पहचान 26 वर्षीय नाजरा और उसकी बेटी इकरा 7, शैफुल रहमान 35, मोहम्मद फैज (सात महीने) और परवीन 28 के रूप में की है. वे सभी एक ही परिवार के हैं. निचने तल में थर्माकोल-कप की सामग्री थी. पुलिस ये पता लगा रही है ​कि क्या घर में कोई व्यावसायिक गतिविधि हो रही थी.

होज-पाइपों को जोड़कर इस्तेमाल में लाना पड़ा

आग के कारण इमारत में भूतल और दो अन्य मंजिलें आग की चपेट में आ गईं. दो दमकल गाड़ियों को आग बुझाने में लगाया गया था. दो को बाद में भेजा गया. घर तक पहुंचने का रास्ता एक संकरी गली से था और दमकल की गाड़ियां अंदर नहीं जा सकती थीं. मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) राहुल पाल का कहना है कि हमें आग लगी इमारत तक पानी पहुंचाने के लिए लगभग 400-500 मीटर लंबे होज-पाइपों को जोड़कर इस्तेमाल में लाना पड़ा.

आग निचली मंजिल से शुरू हुई, यहां पर फोम की सामग्री मौजूद थी. आग जल्द ही पहली और दूसरी मंजिल तक फैल गई. यहां पर किसी तरह की कोई खिड़की नहीं थी. घने धुए और तेज लपटों को बुझाने के लिए हमें कई जगहों पर दीवारों को तोड़ना पड़ा. दो घायलों को इस दौरान बचा लिया गया.

Recent Posts