TOP NEWS

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ रथ नालंदा के सरमेरा प्रखंड पहुंची

Google news

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ रथ नालंदा के सरमेरा प्रखंड पहुंच

केन्द्रीय योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गयी जानकारी

शिविर लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं की दी गयी जानकारी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने और उनका लाभ आमजनता तक सुनिश्चित कार्य जाने की महत्वपूर्ण ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ शुक्रवार (01 दिसंबर, 2023) को नालंदा जिले के सरमेरा प्रखंड के पंचायत-मलावां,बड़ी मलावां और केनेरा ग्राम पंचायत के गोपालबाद बाजार पहुंची।

नालंदा जिले के सरमेरा प्रखंड के पंचायत-मलावां,बड़ी मलावां और केनेरा ग्राम पंचायत के गोपालबाद बाजार में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ पहुँचते ही भारी संख्या में ग्रामीण, रथ को देखने और जानकारी लेने पहुंचे।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ से सरकार द्वारा जन जातीय समाज की कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माधयम से दी गई, साथ ही, प्रचार सामग्रियों का नि:शुल्क वितरण ग्रामीणों के बीच किया गया। मौके पर रथ के साथ आये अधिकारियों ने सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंने, भारत की एकता को सुदृढ़ करेंने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई। इस अवसर विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना, मोटा अनाज तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी चलचित्र और सम्बंधित अधिकारियों द्वारा दी गई, इस अवसर पर भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी कार्यक्रम स्थल आये, उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सार्वजानिक तौर पर प्रशांस करते हुए अपनी बातें भी रखी। रथ को लेकर ग्रामीणों के बीच उत्साह देखा गया।

मौके पर चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों का नि:शुल्क इलाज और मुफ्त दवा का वितरण किया गया। जबकि मोटा अनाज पर विशेष जानकारी ग्रामीणों एवं लोगों को दी गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया गया। साथ ही ड्रोन द्वारा खेती की नई तकनीक से खेती करने का डेमो दिखाया गया।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है इसके मध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’, भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण