विनेश फोगट जल्द लौट सकती हैं भारत, अभी तक नहीं हुआ सिल्वर मेडल का फैसला

IMG 20240813 005155 jpg
विनेश फोगाट जल्द भारत आ सकती हैं। उनके सिल्वर मेडल का मामला अभी भी CAS में फंसा हुआ है। दरअसल विनेश फोगाट को उनके फाइनल मुकाबले से पहले डिसक्वालीफाई कर दिया गया था।

ओलंपिक 2024 विवादों से घिरा रहा। सबसे बड़े विवाद के बारे में बात की जाए तो वह विनेश फोगाट का होगा। जिन्हें उनके फाइनल मैच से पहले सिर्फ 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसी बीच भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के दिल्ली के लिए रवाना होने की संभावना है। दरअसल उन्हें ओलंपिक विलेज में बैग्स के साथ देखा गया। हालांकि उनके रजत पदक को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है, जिसके लिए उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में अयोग्य घोषित होने के बाद अपील की थी। विनेश को संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल देने का फैसला खेल पंचाट न्यायालय में लंबित है। सुनवाई पूरी हो चुकी है, लेकिन पहलवान को रजत पदक दिया जाए या नहीं, इस पर फैसला 13 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे आने की उम्मीद है।

विनेश को भारी पड़ा सिर्फ 100 ग्राम

इंडिया टीवी के खेल संपादक समीप राजगुरु की रिपोर्ट के अनुसार, विनेश को लिखित में देने के लिए कहा गया है कि उन्हें ओलंपिक 2024 में दो बार वजन किए जाने की जानकारी नहीं थी। इसके अलावा, विनेश को यह भी लिखने के लिए कहा गया है कि वह अपना रजत पदक साझा करने को तैयार हैं। विनेश को पेरिस ओलंपिक में दूसरे वजन माप में अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था। फाइनल से पहले 50 किग्रा वर्ग में उनका वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया था। इसके बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय पहलवान ने वजन कम करने की पूरी कोशिश की, लेकिन करीब 2 किलोग्राम अधिक वजन होने के बाद भी वह इसे सीमा के भीतर नहीं ला पाईं। जिसके कारण वह अपना गोल्ड मेडल मैच नहीं खेल सकी।

विनेश ने लिया संन्यास

विनेश फोगाट ने अपनी अयोग्यता के बाद रेसलिंग से संन्यास की घोषणा कर दी थी। उनके इस फैसले ने पूरे खेल जगत को हिलाकर रखा दिया था। विनेश फोगाट ने अपने संन्यास का ऐलान सोशल मीडिया के जरिए किया था। जहां उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई। माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024। आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी। इसके बाद दुनिया भर के कई स्टार एथलीट और खिलाड़ियों ने विनेश के समर्थन में पोस्ट किया। भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी विनेश का समर्थन करते नजर आए।

Recent Posts