विनेश फोगाट को दिया जाए भारत रत्न, विपक्ष के इस सांसद ने उठाई मांग

IMG 20240808 005802 jpg
भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को कुश्ती के फाइनल मैच से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। इस घटना के बाद विनेश को भारत रत्न देने की मांग की गई है।

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को बड़ा झटका लगा है। बुधवार को उनका गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मैच था। हालांकि, बुधवार की सुबह ही विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा होने के कारण उन्हें ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया। पूरा देश इस वाकये से निराश है और विनेश के समर्थन में है। इस बीच अब तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी ने विनेश फोगाट को भारत रत्न देने की मांग उठाई है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

भारत रत्न या राज्यसभा की सीट देने की मांग

तृणमूल कांग्रेस के लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी ने X पर ट्वीट कर के लिखा है कि सरकार और विपक्ष को आम सहमति बनाने का रास्ता खोज कर विनेश फोगाट को भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए। या फिर विनेश की असाधारण क्षमता को स्वीकार करते हुए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा नॉमिनेट किए जाने वाले राज्यसभा सीट के लिए नामांकित करना चाहिए।

विनेश ने भारी संघर्ष का सामना किया- अभिषेक

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने आगे लिखा कि विनेश फोगाट ने भारी संघर्ष का सामना किया है। इसे देखते हुए हम उनके लिए कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं। अभिषेक बनर्जी ने आगे कहा कि कोई भी पदक पूरी तरह से विनेश की असली ताकत को प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है।

क्या था पूरा मामला?

दरअसल, विनेश 50 किलोग्राम कुश्ती वर्ग के फाइनल में पहुंच गई थीं और उनका सिल्वर मेडल पक्का हो गया था। बुधवार को विनेश का मैच था। विनेश फोगाट का वजन सुबह 7.10 और 7.30 बजे नापा गया। विनेश का वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। इस कारण उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया।

Recent Posts