व्यापारिक समुद्री जहाजों पर कौन कर रहा हमला, जांच में सामने आई चौंकाने वाली बात

GridArt 20231226 160928447

भारतीय नौसेना ने व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो पर हमले अरब सागर में समुद्री सुरक्षा अभियान शुरू किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद नौसेना ने समुद्री सुरक्षा अभियान की जानकारी दी। इससे पहले राजनाथ सिंह ने कहा था कि जिस किसी ने भी इन हमलों को अंजाम दिया है, हम उन्हें ढूंढ लेंगे, भले ही वे समुद्र तल में छिपे हों।

अरब सागर में चार नवीनतम युद्धपोत तैनात

नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल राधाकृष्णन हरि कुमार ने कहा कि भारत ने व्यापारी जहाजों पर समुद्री डकैती और ड्रोन हमलों का मुकाबला करने के लिए कई तरह की तैयारी की है। चार नवीनतम युद्धपोतों को तैनात किया गया है। इनके अलावा पीआई विमान, डोर्नियर्स, सी-गार्डियन, हेलीकाप्टर और भारतीय तट रक्षक जहाज भी इन खतरों का मुकाबला करने में शामिल हो रहे हैं।

समुद्र में व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा

नौसेना प्रमुख ने कहा कि समुद्र में व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में राष्ट्रीय समुद्री एजेंसियों के साथ समन्वय में कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो पर 25 दिसंबर को मुंबई पहुंचा है। वह समुद्र में एंकर डाल कर खड़ा है। इसमें 21 भारतीय और एक वियतनामी क्रू सदस्य मौजूद हैं।

ड्रोन या मिसाइल के हमले जैसा

भारतीय नौसेना की ऑर्डिनेंस डिस्पोजल टीम ने आरंभिक जांच में बताया कि यह किसी छोटे ड्रोन से किया गया हमला नहीं है। यह किसी बड़े ड्रोन या मिसाइल के हमले जैसा है। अरब सागर में व्यापारिक जहाज पर ड्रोन हमले की जांच हो रही है।

कई तरह की एजेंसियां कर रही जांच

ड्रोन के टुकड़े और जहाज के टुकड़ों की जांच हो रही है। इस मामले में कई एजेंसियां काम कर रही हैं। इसमें नौसेना की एक्सप्लोसिव आर्डिनेंस टीम को भी जोड़ा गया है। अभी इस हमले को लेकर कई तरह की एजेंसियां जांच करने वाली हैं। बाद में इसका सामान दूसरे जहाज में स्थानांतरित किया जाएगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts