ElectionNational

शराब की दुकानों से लेकर बस, मेट्रो, ट्रैफिक एडवाइजरी तक.. जानिए क्या खुला, क्या बंद

Google news

छटे चरण की वोटिंग जारी है. दिल्ली में भाजपा को कड़ा मुकाबला देने के लिए कांग्रेस और AAP, INDIA गठबंधन में एकमुश्त हैं. देश की राजधानी में लोकसभा की सभी सात सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है.

छटे चरण की वोटिंग जारी है. दिल्ली में भाजपा को कड़ा मुकाबला देने के लिए कांग्रेस और AAP, INDIA गठबंधन में एकमुश्त हैं. देश की राजधानी में लोकसभा की सभी सात सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है. इसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा चुनाव प्रक्रिया को सुचारू ढंग से पूरा करने के लिए तमाम तरह की पाबंदी लगाई गई हैं. इसमें शराब की बिक्र, स्कूल की छुट्टी सहित अन्य चीजें शामिल हैं. साथ ही कुछ खास चीजों को इन प्रतिबंधों से दूर रखा गया है. चलिए जानते हैं क्या-क्या..

इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

1. शराब की दुकानें

राजधानी में चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने दिल्ली, फरीदाबाद और गुड़गांव सहित आसपास के क्षेत्रों में सभी शराब की दुकानें और लाइसेंस प्राप्त परिसर को बंद रखने का आदेश दिया है. ये बंद आज शाम 6:00 बजे तक प्रभावी रहेगा. वहीं लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम वाले दिन 4 जून को भी राजधानी सहित आसपास के क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा.

2. दिल्ली के स्कूल

गौरतलब है कि गर्मी के कारण राजधानी में स्कूल बंद कर दिये गये हैं. नतीजतन, दिल्ली सरकार ने सभी निजी स्कूलों को तुरंत गर्मी की छुट्टियां शुरू करने का निर्देश दिया है.

3. बैंक

साथ ही 25 मई को महीने के चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे. वहीं लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कुछ शहरों में बैंक अवकाश की घोषणा की थी.

इन चीजों पर कोई पाबंदी नहीं

1. दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय राजधानी में मतदान के दिन 25 मई को सुबह 4 बजे सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेन सेवाएं शुरू हो जाएंगी. एक्स पर DMRC के आधिकारिक हैंडल पर एक पोस्ट में बताया गया कि, “25 मई को दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दिन, सभी लाइनों पर दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी ताकि चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात कर्मचारी इसका लाभ उठा सकें. सुविधा। सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी.” साथ ही बताया गया कि, “ट्रेनें सुबह 06:00 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट की आवृत्ति के साथ चलेंगी. सुबह 6:00 बजे के बाद, सामान्य मेट्रो ट्रेन सेवाएं पूरे दिन (SIC) चलेंगी.”

2. बस सेवा

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) दिल्ली में मतदान केंद्रों तक आवाजाही की सुविधा के लिए 25 मई को सुबह 4 बजे से 35 मार्गों पर अतिरिक्त बस सेवाएं संचालित करेगा. इसी तरह, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (DIMTS) 46 मार्गों पर सेवाएं प्रदान करेगा.

3. यातायात सलाह

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मतदान वाले दिन के लिए अभी तक कोई ट्रैफिक एडवाइजरी जारी नहीं की है, लेकिन 24 मई के लिए जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि, ”लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर ट्रैफिक प्रतिबंध 24.05.2024 को प्रभावी होंगे. कृपया सलाह का पालन करें.”


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण