DevotionBhagalpurBhaktiDharm

श्रावणी मेला की तैयारियां जोरों पर, सीएम-डिप्टी सीएम को भेजा गया न्योता

Google news

भागलपुर : श्रावणी मेला 22 जुलाई से आरंभ हो रहा है। मेला का समापन 19 अगस्त को होगा। मौसम के मिजाज और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस बार बिहार और झारखंड प्रशासन कांवरियों के लिए कई नई सुविधाएं देगा। इसमें करीब 90 किमी लंबे ‘बोलबम यात्रा’ में कांवरियों को ठंडा और गर्म पानी की सुविधा दी जाएगी। इसको लेकर भागलपुर, मुंगेर और बांका प्रशासन ने कांवरिया पथ पर व्यवस्था की है। सुल्तानगंज घाट से लेकर दुम्मा तक ठंडा पानी की सुविधा मिलेगी। इसके लिए गंगा घाट से लेकर बिहार बॉर्डर दुम्मा तक कच्ची कांवरिया सड़क पर 30 वाटर कूलर लगाये जाएंगे।

पांच सरकारी धर्मशाला में गर्म पानी की होगी व्यवस्था: सरकारी स्तर पर पांच जगहों पर गर्म पानी की सेवा दी जाएगी। बांका के पांच सरकारी धर्मशालाओं में गीजर लगेंगे। साथ ही वहां हांडी भी चढ़ेगी। ताकि पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी कांवरियों को मिल सके। पैदल कांवरियों को ‘यात्रा’ के दौरान गर्म पानी की जरूरत अधिक होती है। गर्म पानी की सुविधा प्रशासन के अलावा आधा दर्जन संस्था भी देगी। इसकी सूची तैयार की जा रही है। क्षेत्र भ्रमण करने वाले अधिकारी संस्था की सहमति लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे।

सीएम-डिप्टी सीएम को न्योता भेजा: 22 जुलाई को मेला का उद्घाटन होगा। इस दिन चार मंत्री मौजूद रहेंगे। इन चारों मंत्रियों की सहमति मिल गई है। अब सीएम और दोनों डिप्टी सीएम की मंजूरी का इंतजार है। सामान्य शाखा के पदाधिकारी एमपी सिंह ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी, लघु जल संसाधन और आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री संतोष कुमार सुमन, श्रम संसाधन विभाग के मंत्री संतोष कुमार सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल और पीएचईडी मंत्री नीरज कुमार बबलू की सहमति मिल गई है। ये चारों उद्घाटन के दिन सुल्तानगंज में रहेंगे। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दोनों उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय कुमार सिन्हा को उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है। इन तीनों को ई-मेल किया गया है। इन लोगों की सहमति मिलने के बाद हेलिपैड निर्माण की कवायद की जाएगी। 18 जुलाई तक सारा काम पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है।

श्रावणी मेला को लेकर लोहे के पोल में लगा रहे डाई इलेक्ट्रिक पेंट : श्रावणी मेला को लेकर बिजली विभाग एक नया प्रयोग कर रहा है। जिससे कांवरिया सहित आम नागरिक करंट लगने से बच सकें। बिजली विभाग के एसडीओ रंजीत कुमार ने बताया कि घाट रोड से कृष्णगढ़ चौक तक कांवरिया मार्ग पर स्थित लोहे के पोल में सात फीट ऊंचाई तक डाई इलेक्ट्रिक पेंट लगाया जा रहा है। इस पेंट की विशेषता है कि इसे छूने पर करंट नहीं लगता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि धांधी बेलारी में नया ट्रांसफार्मर 100 केवी का लगाया गया है। जबकि डेढ़ किलोमीटर एलटी लाइन का विस्तार किया गया है। इसके साथ ही बिजली विभाग लगभग कार्य को पूर्ण कर लिया है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण