श्रावणी मेला के उद्घाटन समारोह में कांवरिया को भक्ति गीतों से झुमाएंगेे हंसराज रघुवंशी

Hansraj Raghuvansi

भागलपुर : विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का उद्घाटन 22 जुलाई को नमामि गंगे घाट पर होना तय है। पिरामिड फेबकोन इवेंट के मैनेजर राजू तिवारी ने बताया कि उद्घाटन समारोह के बाद शाम में उद्घाटन मंच सह सांस्कृतिक कार्यक्रम मंच पर सुप्रसिद्ध गायक हंसराज रघुवंशी भक्ति गीत की प्रस्तुति देंगे।

वार्मर कैमरा से की जाएगी सुरक्षा

भागलपुर स्टेशन से सुल्तानगंज स्टेशन होकर जाने वाली ट्रेनों में आरपीएफ पोस्ट भागलपुर यात्रियों, कांवरियों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह मुस्तैद रहेगा। इसके लिए आरपीएफ की टीम बॉडी वार्मर कैमरा के साथ लैस दिखेगी। भागलपुर स्टेशन से गुजरने वाली सात ट्रेनों में गश्ती टीम इस कैमरे के साथ भागलपुर से सुल्तानगंज स्टेशन तक जायेगी। आरपीएफ इंस्पेक्टर रणधीर कुमार ने बताया कि श्रावणी मेला को लेकर आरपीएफ पोस्ट भागलपुर ट्रेनों से लेकर प्लेटफॉर्म तक यात्रियों व कांवरियों की सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहेगा।

पहले सावन में जल चढ़ाने रवाना होने लगे कांवरिये

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला इस वर्ष भले ही 22जुलाई से प्रारंभ होना है। लेकिन पहले सावन को भोले बाबा को जल चढ़ाने वाले कांवरियों का जत्था अजगैवीनगरी सुल्तानगंज से रवाना होने लगा है। शुक्रवार को ऐसे कई जत्थे ने सुल्तानगंज गंगा घाट से जल उठाया और बाबाधाम के लिए रवाना हुए। अभी से सुल्तानगंज की सड़कों पर और कांवरिया पथ पर बोल बम का नारा गुंजने लगा है।

यह मेला यहां बंगला सावन प्रारंभ होते हीं हो गया है। कांवरियों का जत्था यहां पहुंचने लगा हैं। यहां पहुंच रहे कांवरिया पवित्र उत्तरवाहिनी गंगा में स्नान कर अपने साथ गंगा जल ले अजगैवीनाथ धाम से बाबा धाम के लिए प्रस्थान कर रहे हैं। लक्ष्य है कि सावन के पहले तिथि को भोलेनाथ को जल चढ़ाना है। शुक्रवार को जल उठाने वाले कई कांवरियों ने बताया कि वेलेाग हर साल पूर्णिमा से पहले जल उठाते हैं और पहले सावन को ही बाबा भोले को को जलार्पण करते हैं। कोशिश होती है कि तीन दिनों में देवघर पहुंच जाएं। इधर मेला को लेकर प्रशासन भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। सुल्तानगंज में सीढ़ी घाट पर बैरिकेडिंग में जाली लगाने का कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। जगह जगह टेंट एवं उद्घाटन मंच बनाए जाने के कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सुल्तानगंज-अजगैवीनाथ पुल कलरफुल शेड में लाईटिंग किया गया है।

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि श्रावणी मेला की तैयारी अंतिम चरण पर है। 22 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी के अलावा राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल, प्रभारी मंत्री सह श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह, पीएचईडी मंत्री नीरज कुमार, सूचना प्रौद्योगिकी, लघु जल संसाधन और आपदा मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के मंत्री नीरज कुमार के अलावा भागलपुर और बांका सांसद एवं सभी एमएलए व एमएलसी, जिला परिषद के अध्यक्ष को आमंत्रित किया गया है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts