श्रीलंका के नए राष्ट्रपति होंगे अनुरा कुमारा दिसानायके, आज होगा शपथ

Pm sri lanka news

कोलंबो। श्रीलंका में तीन दिग्गज नेता नमल राजपक्षे, साजिद प्रेमदासा व रानिल विक्रमसिंघे को मात देकर अनुरा कुमारा दिसानायके ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। चुनाव आयोग ने रविवार को ऐतिहासिक दूसरे दौर की मतगणना के बाद उन्हें विजयी घोषित किया। जनता विमुक्ति पेरामुना पार्टी के नेता दिसानायके इस चुनाव में नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे।

जेपीपी के नेता हैं नुरा कुमारा दिसानायके

राष्ट्रपति चुनाव में अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों की तरह दिसानायके का किसी राजनीतिक परिवार से जुड़ाव नहीं है। वह मा‌र्क्सवादी जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) पार्टी के व्यापक मोर्चे नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के नेता हैं और उन्होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंदी सामगी जन बालवेगया (एसजेबी) पार्टी के साजिथ प्रेमदासा को पराजित किया।

वर्तमान राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे पहली दौर की मतगणना के बाद ही रेस से बाहर हो गए थे क्योंकि वह शीर्ष दो स्थान हासिल करने में विफल रहे। जेवीपी पार्टी चीन की समर्थक मानी जाती है, जो भारत के लिए चिंता का विषय है।

26 महीने के कार्यकाल के बाद विक्रमसिंघे ने अपने भावुक विदाई संदेश में कहा कि वह अब अपने दुलारे बच्चे श्रीलंका को दिसानायके की देखभाल में सौंप रहे हैं। आर्थिक संकट के बाद 2022 में गोटाबाया राजपक्षे को सत्ता से हटाने के बाद श्रीलंका में यह पहले चुनाव थे।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.