National

सस्ता घर, फ्री बिजली से लेकर इनकम टैक्स में छूट, बजट में मिडिल क्लास को मिला बहुत कुछ

Google news

केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केन्द्रीय बजट 2024-25 पेश किया। वैसे तो इस बजट में समाज के सभी वर्गों के लिए कुछ ना कुछ है। लेकिन बजट का अहम हिस्सा मिडिल क्लास था, जिसको बजट से बहुत उम्मीदें थी और उनको पूरा करने के लिए बजट में कई कदम उठाए गए हैं। बजट में मिडिल क्लास को फ्री बिजली, सस्ता घर से लेकर इनकम टैक्स में राहत जैसे कई कदम उठाए गए हैं। आइए जानते हैं मिडिल क्लास को इस बजट में क्या-क्या मिला।

गरीब और मध्यम वर्ग की घर संबंधी जरूरतें होंगी पूरी

संसद में ‘केन्‍द्रीय बजट 2024-25’ पेश करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में तीन करोड़ अतिरिक्‍त आवासों के निर्माण की घोषणा की गई है, जिसके लिए आवश्‍यक धनराशि का प्रबंध बजट में किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के अंतर्गत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से एक करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की घर संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इसमें अगले 5 वर्षों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता शामिल होगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि किफायती दरों पर ऋण सुविधा के लिए ब्याज सब्सिडी के एक प्रावधान की परिकल्पना भी की गई है।

प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना

मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा देते हुए वित्त मंत्री ने मुफ्त बिजली को लेकर भी खास ऐलान किया। फ्री सोलर बिजली योजना के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इसका उद्देश्य है कि छत पर सोलर पैनल लगाकर लाखों घरों को मुफ्त बिजली मिले। यह एक उल्लेखनीय कदम है जो घरेलू परिदृश्यों में सौर ऊर्जा के उपयोग को लोकप्रिय बनाने पर केंद्रित है। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए शुरू की गई है ताकि 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सके।

नई टैक्स रिजीम से सैलरी पेशा लोगों को मिलेगी राहत

बजट में टैक्स के मोर्चे पर भी आम आदमी को राहत दी गई है। नई टैक्स रिजीम में 3 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा, जबकि 3 से 7 लाख तक की आय पर 5 प्रतिशत टैक्स कर दिया गया है। वहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये कर दिया गया है।

उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख तक के ऋण हेतु वित्तीय सहायता

वित्त मंत्री ने बजट में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं और नीतियों के अधीन किसी लाभ के लिए पात्र नहीं होने वाले हमारे युवाओं की सहायता करने के लिए, मैं घरेलू संस्थानों में उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख तक के ऋण हेतु एक वित्तीय सहायता की घोषणा कर रही हूँ। इस उद्देश्य के लिए प्रति वर्ष 1 लाख विद्यार्थियों को प्रत्यक्ष रूप से ऋण राशि के 3 प्रतिशत वार्षिक ब्याज छूट के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे।

मोबाइल फोन और उससे जुड़े पार्ट सस्ते

वित्त मंत्री ने जोर देकर कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान मोबाइल के घरेलू उत्पादन में तीन गुना वृद्धि होने और मोबाइल फोन के निर्यात में लगभग 100 गुना वृद्धि होने से भारत का मोबाइल फोन उद्योग परिपक्व हो गया है। उपभोक्ताओं के हित में, बजट में यह प्रस्ताव किया गया है कि मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया जाए।

मुद्रा ऋण बढ़ाकर 20 लाख किया गया

वित्त मंत्री ने ऐसे उद्यमियों के लिए मुद्रा ऋण की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करने का प्रस्ताव किया, जिन्होंने ‘तरुण’ श्रेणी के अंतर्गत ऋण लिया है और पहले के ऋणों को सफलतापूर्वक चुका दिया है।

कैंसर की दवाएं सस्ती होंगी

सरकार ने आम लोगों को राहत देते हुए कैंसर की तीन दवाओं – ट्रैस्टुजुमैबडेरक्सटेकन, ओसिमर्टिनिब और डुर्वालुमाब को सीमा शुल्क से पूरी तरह छूट दे दी है। इससे ये दवाएं आम आदमी को सस्ते दर पर मिल सकेंगी।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण