साइबर ठगी के शिकार हो रहे शिक्षक अभ्यर्थियों को ईओयू ने जारी की खास एडवाईजरी, फोन या मैसेज आते ही तुरंत करें यह काम

IMG 3249 jpeg

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सम्पन्न अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (TRE-3.0) में अभ्यर्थियों को साइबर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. उन्हें परीक्षा में पास कराने अथवा अंक बढ़ाने के नाम पर भ्रम फैलाकर साइबर अपराधी द्वारा ठगी करने का नया तरीका अपनाया जा रहा है। इन बातो के प्रकाश में आने के बाद आर्थिक अपराध इकाई पटना ने गुरुवार को खास एडवाईजरी जारी की. दरअसल, अभ्यर्थियों को फर्जी कॉल या सोशल मीडिया ई-मेल पर मैसेज के माध्यम से ठगी का शिकार बनाने की खबरें सामने आई.

ईओयू ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति / परीक्षार्थी को परीक्षा में फेल होने अथवा अंक बढ़ाने का फोन आये तो ऐसे फर्जी कॉल अथवा आपके सोशल मीडिया ई-मेल पर ऐसे मैसेज आयें तो इस पर कभी भी ध्यान मत दें। यदि कोई परीक्षा में पास कराने अथवा अंक बढ़ाने हेतु पैसे की मॉग करे तो कभी भी उसे पैसे न दें। यह बिल्कुल भ्रम फैलाकर ठगी करने का तरीका है। इस संबंध में अपने सगे अभिभावकों / संबंधियों / मित्रों / पड़ोस के लोगों को भी सावधान करें कि ऐसे फर्जी कॉल के झॉसे में न आयें नही तो ठगी का शिकार हो सकते हैं।

साथ ही अगर किसी को इस तरह की घटना के बारे में जानकारी मिलती है तो तुरंत नजदिकी थाना / साइबर थाना में इसकी सूचना दें। साथ ही आर्थिक अपराध इकाई, बिहार, पटना स्थित सोशल मीडिया पट्रोलिंग एवं मॉनिटरिंग यूनिट के Mobile/Whatsapp Number 8544428404 एवं Email ID – spcyber-bih@gov.in अथवा cybercell-bih@nic.in पर तुरंत सूचना अग्श्य दें। शीघ्र इसकी जाँच पड़ताल एवं अग्रतर कार्रवाई की जायेगी। साथ ही ऐसे फर्जी कॉल द्वारा साईबर ठगी से संबंधित सूचना NCRP पोर्टल के हेल्पलाईन नंबर 1930 पर भी अवश्य दें।

Related Post
Recent Posts