सावन के तीसरे सोमवार के दिन करें ये अचूक उपाय, भगवान शिव घर में करेंगे खुशियों की बारिश

Sawan Sombar

आज श्रावण शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि और सोमवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज शाम 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगी। आज सावन महीने का तीसरा सोमवार है। आज के दिन भगवान शिव के निमित्त व्रत किया जाता है और उनकी विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। वैसे तो सावन का पूरा महीना ही शिव भक्ति के लिए समर्पित है, लेकिन शास्त्रों में सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। सावन सोमवार का व्रत रखने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और भगवान शिव की खास कृपा मिलती है। इसके अलावा सावन सोमवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान मिलता है।

1. अगर बहुत कोशिशों के बावजूद भी आप अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने में खुद को असहज महसूस कर रहे हैं तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान को बेल का फल अर्पित करना चाहिए।साथ ही शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।

2. अगर आप अपनी धन-संपत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज रवि योग के दौरान स्नान आदि से निवृत्त होकर एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मंदिर में रखें। अब भगवान की पूजा करें।भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप दिखाएं। भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें।पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मंदिर में ही रखा रहने दें।

3. अगर आप अपने मानसिक उलझन से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आज सोमवार के दिन दो मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करें। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित करें।

4. अगर आप अपने बिजनेस की समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन 11 कौड़ियों को मंदिर में रखकर उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रख लें।साथ ही जो गृहणियां अपनी जमा-पूंजी में बढ़ोतरी करना चाहती हैं वो भी ये उपाय कर सकती हैं। आप कौड़ियों की पूजा करके उन्हें अपने पैसे रखने वाले स्थान पर रख सकती हैं।

5. अगर आप अपने जीवन को बेहतर और सुखी बनाना चाहते हैं तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ शिवाय नमः ऊँ’।। मंत्र जप के बाद भगवान शिव के दर्शन करें और उनका आशीर्वाद लें।

6. अगर आप समाज में अपना प्रभाव या रुतबा कायम करना चाहते हैं तो आज शिवलिंग पर ‘ऊँ नमः शिवाय’ बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं। साथ ही बेलपत्र भी चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आप समाज में अपना प्रभाव और रुतबा कायम करने में कामयाब रहेंगे।

7. अगर आप शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं और मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं तो आज आपको दुर्गा बीसा यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। आज के दिन ताम्रपत्र पर यानी तांबे के पत्र पर बने दुर्गा बीसा यंत्र की स्थापना करके उसकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। अगर आप तांबे के पत्र पर बना यंत्र नहीं ले सकते हैं तो भोजपत्र पर अनार की कलम लेकर चन्दन या केसर की स्याही से दुर्गा बीसा यंत्र बनाना चाहिए। अगर आपके पास ये सब भी न हो तो आप सादे कागज पर लाल रंग की स्याही से या लाल पेन से यंत्र बना सकते हैं। यंत्र बनाने के बाद उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें और उस पर दुर्गा के मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै।’ आप इस मंत्र का 11 हजार से लेकर 51 हजार बार जप कर सकते हैं। आप जितने मंत्रों का जप करेंगे आपका यंत्र उतना ही प्रभावकारी होगा।

8. अगर आपकी शादी हो गयी है और आप अपने रिश्ते में प्यार को बरकरार रखना चाहते हैं तो आज दूध में थोड़ा-सा केसर और फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा। इस उपाय को शादीशुदा लोगों के साथ ही वो लोग भी कर सकते हैं जिनकी शादी अभी तक नहीं हुई है।

9. अगर आप बुरी नजर से अपना बचाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन जौ के आटे की रोटियां बनाकर गाय के बछड़े को खिला दें और हाथ जोड़कर उसे प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको बुरी नजर से मुक्ति मिलेगी।

10. अगर आप अपने लवमेट के साथ रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन दो गोमती चक्र लेकर मंदिर में स्थापित करके उनकी धूप-दीप पुष्प आदि से पूजा करें और भगवान से अपने लवमेट के साथ रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts