BhaktiNational

सिर्फ पुरी में ही नहीं… देश के इन शहरों में भी निकलती है भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा, जान लें यहां के नियम-कायदे

Google news

आज, सुबह 08 बजकर 05 मिनट से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हुई, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. इस यात्रा का जश्न न केवल, ओडिशा बल्कि देश के तमाम अन्य राज्यों में भी देखने को मिला.

आज, सुबह 08 बजकर 05 मिनट से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू हुई, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. इस यात्रा का जश्न न केवल, ओडिशा बल्कि देश के तमाम अन्य राज्यों में भी देखने को मिला. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, झारखंड समेत अन्य प्रदेश शामिल हैं. यहां भव्य और दिव्य आयोजन के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई. पूरी यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने पहुंचे. वहीं कड़ी सुरक्षा उम्दा व्यवस्था के बीच इसका आयोजन किया गया…

देश के विभिन्न राज्यों में रथ यात्रा का आयोजन

गौरतलब है कि, राजधानी दिल्ली के नजदीक नोएडा में भी भगवान जगन्नाथ यात्रा का भव्य आयोजन हुआ. जहां सेक्टर 121 से सेक्टर 70 तक ये यात्रा निकाली गई. जगन्नाथ मंदिर समिति की ओर इस इसके मद्देनजर बीते कई दिनों से तैयारी की जा रही थी, वहीं यात्रा में पहुंचने वाले अनुमानित श्रद्धालुओं की संख्या तकरीबन 5000 रही.

इस दौरान भगवान के रथ को सजाया गया, ढोल नगाड़ों के साथ भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ पहुंची. इनमें बच्चे, बुजुर्ग, जवान हर कोई शुमार था. हर कोई प्रभु का नाम जप रहा था. वहीं व्यवस्थित ढंग से पुलिस बल की भी तैनाती की गई, ताकि यात्रा सुचारु ढंग से संपन्न हो सके.

झारखंड में भी भव्य तैयारियां…

देश के अन्य हिस्से जैसे, झारखंड की राजधानी रांची के धुर्वा में भी रथ यात्रा का भव्य आयोजन किया गया है. इसमें शामिल होने के लिए राज्यभर से लोग बड़ी संख्या में यहां पहंचें. प्रशासनिक अधिकारियों समेत, बड़े राजनीतिक दिग्गज भी यात्रा में शामिल हुए. इस यात्रा के दौरान भव्य मेले का भी आयोजन किया गया, जिसमें ट्रेडिशनल व्यंजन के साथ-साथ उपकरण भी लोग बड़े चाव से खरीदते हैं.

मालूम हो कि, 9 दिनों तक चलने वाला भगवान जगरनाथ की रथ यात्रा और मेला को लेकर रांची प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है, लोगों की सुरक्षा से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था तक रांची पुलिस की बड़ी जिम्मवारी है. पूरे मेला क्षेत्र में 1500 से भी ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है. सैकड़ो की संख्या में वॉलेंटियर मोर्चा संभाले हुए है साथ कई ट्रॉप गेट भी बनाए गए है.


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण