Jammu & Kashmir

सेना ने पीर पंजाल की दक्षिणी पहाड़ियों में शुरू किया ऑपरेशन ‘सर्प विनाश’

Google news

जम्मू संभाग के डोडा जिले में एक कर्नल और तीन जवानों की शहादत के बाद सेना ने सीमा पार से घुसपैठ करके जंगलों में छिपे आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए ऑपरेशन ‘सर्प विनाश’ शुरू कर दिया है। कश्मीर घाटी के सपाट इलाकों को छोड़कर इस बार आतंकवादियों ने पीर पंजाल की दक्षिणी पहाड़ियों में नया ठिकाना बनाया है। यहां के घने जंगलों की प्राकृतिक गुफाओं और सुरंगों में छिपकर आतंकी लगातार सेना को निशाना बना रहे हैं।

पीर पंजाल की दक्षिणी पहाड़ियों में बड़ी-बड़ी चट्टानों से सुरंग और गुफाएं बनी हैं, जिनका इस्तेमाल 90 के दशक में सीमा पार से घुसपैठ करने वाले आतंकी करते थे। तब सेना ने बड़ी संख्या में तैनाती करके यहां से आतंकवाद का पूरी तरह सफाया कर दिया था। उस समय यहां आतंकरोधी ग्रिड बनाई गई थी लेकिन खात्मे के बाद हटा ली गई। इलाके में शांति आने के बाद सेना की तैनाती भी कम कर दी गई लेकिन अब सेना की कमी से आतंकियों ने फिर यहां ठिकाना बना लिया है। सीमा पार से करीब 50 आतंकियों ने घुसपैठ की है। इस समय राजौरी, पुंछ में 12 और डोडा, रियासी में 20 आतंकियों के छिपे होने की आशंका है।

जम्मू-कश्मीर में पिछले 78 दिनों में हुए 11 आतंकी हमलों की जिम्मेदारी ‘कश्मीर टाइगर्स’ ने ली है, जो मसूद अजहर के संगठन जैश-ए-मोहम्मद का दूसरा नाम है। इन आतंकियों को पीओके में ट्रेनिंग मिली है। आतंकवादी हमलों के बीच पिछले माह एक खुफिया रिपोर्ट में पुंछ और राजौरी सेक्टर में करीब 40 विदेशी आतंकवादियों के मौजूद होने की जानकारी दी थी। सेना ने डोडा जिले में एक कर्नल और तीन जवानों की शहादत पर ऑपरेशन ‘सर्प विनाश’ शुरू कर दिया है। इस क्षेत्र में आतंकवादियों की तलाश में भारतीय सेना ड्रोन और हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर रही है, क्योंकि आतंकी पहाड़ियों की ऊंचाई पर बैठकर सेना को निशाना बना रहे हैं। आतंकियों की खोज में स्नीपर डॉग यूनिट को भी लगाया गया है।

सर्च ऑपरेशन का जायजा लेने के लिए सेना के वरिष्ठ अधिकारी भी पहुंचे

ऑपरेशन का जायजा लेने के लिए सेना के वरिष्ठ अधिकारी गुरुवार को मौके पर पहुंचे हैं। इसके बावजूद जम्मू-कश्मीर में डोडा जिले के एक वन क्षेत्र में चार घंटे के अंतराल में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच दो बार गोलीबारी हुई है। जिले के भट्टा इलाके में बुधवार की देर रात को पाकिस्तानी आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई है। डोडा जिले के एक जंगल में गुरुवार तड़के आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान घायल हो गए हैं। कुपवाड़ा जिले के केरन इलाके में गुरुवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण