Breaking NewsCrimeInternational NewsNationalTrending

सोमालिया में एक बार फिर शिप हाईजैक, भारतीय नौसेना हुई एक्टिव

Google news

 

हिंद महासागर से एक बड़ी घटना सामने आई है. यहां सोमालिया के तट के पास से एक जहाज पर कब्जा कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार शिप को कल 4 जनवरी को हाईजैक कर लिया गया था. जानकारी के अनुसार इस पर 15 भारतीय सवार है. इस घटना की सूचना मिलते ही भारतीय सेना हरकत में आ गई है. सेना लगातार इस घटना पर नजर बनाए हुए है. भारतीय नौसेना ने इस स्थिति से निपटने और बंधकों का सफल रेस्क्यू करने के लिए आईएनएस चेन्नई को रवाना कर दिया है।

जानकारी के अनुसार इस हाईजैक होने वाले जहाज का नाम ‘एमवी लीला नॉरफॉक’ बताया जा रहा है. भारतीय नौसेना ने जानकारी दी है कि इस पूरे मामले पर नजर रखी जा रही है. जानकारी के अनुसार सोमालिया के पास जिस शिप पर कब्जा किया गया है उस पर लाइबेरिया का फ्लैग लगा हुआ है. इस शिप पर 15 भारतीय क्रू मेंबर सवार हैं. भारतीय नौसेना अपहरण हुए जहाज को ट्रेस करने की कोशिश कर रही है. इसके लिए जहाज के मेंबर्स से कॉनटेक्ट करने की कोशिश कर रही है. भारतीय सेना ऐसे ऑपरेशन करने में बहुत सफल है।

IMG 8001 jpeg

सेना की ओर से कहा गया है कि जल्द ही सभी भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा. इसके साथ ही रेस्क्यू के लिए आईएनएस चेन्नई को रवाना कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार हिंद महासागर में देखा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से इस तरह की घटनाएं बढ़ गई है. ये भी देखा जा रहा है कि सोमालिया या इसके आसपास वाले एरिया में समुद्री जहाजों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. हिंद महासागर में सुरक्षा देना धीरे-धीरे चुनौती बनता जा रहा है।

पहले भी ऐसी घटना

ये पहली बार नहीं है जब सोमालिया में किसी शिप को किडनैप किया गया हो. कुछ दिन पहले ही ऐसी ही घटना सामने आई थी. 15 दिसंबर 2023 को सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने अटैक कर माल्टा के जहाज पर कब्जा कर लिया था. सूचना मिलने के बाद ही भारतीय सेना खड़ी हो गई थी. सेना ने बिना किसी देर के एक युद्धपोत और पेट्रोलिंग गाड़ी को रवाना कर दिया था. इसके बाद भारतीय नौसेना ने बड़ी ही सफलता के साथ माल्टा के एमवी रुएन को अरब सागर में लुटेरों के कब्जे से छुड़ाया था. जानकारी के अनुसार वो जहाज माल्टा का था और दक्षिण कोरिया से तुर्किए जा रहा था।

 

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण